आधार में अब इन कामों का लगेगा पैसा

Last Updated: मंगलवार, 17 अप्रैल 2018 (09:36 IST)
केंद्र सरकार ने को बैंक खाते, सहित कई सेवाओं के लिए आवश्यक कर दिया है, लेकिन अगर आपको आधार कार्ड में कोई अपडेट करवाना है तो आपको महंगा पड़ेगा।
खबरों के अनुसार आधार में किसी प्रकार की सूचना अपडेट करने पर अब यूजर्स को 18 प्रतिशत जीएसटी देना पड़ेगा, क्योंकि आधार सेवाओं के लिए तय की गई दरों में यूआईडीएआई ने 18 प्रतिशत लगाने का फैसला किया है। UIDAI ने अभी कुछ सेवाओं पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगाया यानी ये सेवाएं पूरी तरह से मुफ्त होंगी।

यूआईडीएआई ने इस संबंध में ट्विटर पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर के कहा कि 12 अंकों वाला आधार नंबर के लिए पंजीयन नि:शुल्क है लेकिन इसके बाद मोबाइल नंबर और बॉयोमैटिक अपेडट के लिए 25 रुपए का शुल्क और 18 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना पडेगा। उसने कहा है कि कोई आधार पंजीयन केन्द्र यदि पंजीयन के लिए शुल्क वसूलता है तो उसका भुगतान नहीं किया जाना चाहिए और उस संबंध में यूआईडीएआई से शिकायत की जानी चाहिए। प्राधिकरण इस तरह की गतिविधियों को कभी स्वीकार नहीं कर सकता है और ऐसे लोगों के साथ कोई नरमी नहीं बरती जाएगी।


इन सेवाओं में लगेगा शुल्क : आधार में दी गई बॉयोमेट्रिक डिटेल्स जैसे- नाम, पता, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और लिंग बदले पर 25 रुपए का सुविधा शुल्क व जीएसटी देना होगा।

ये सेवाएं अब भी रहेंगी फ्री : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार के लिए एनरोलमेंट को फ्री ऑफ कॉस्ट सेवाओं के दायरे में रखा है। एनरोलमेंट के लिए किसी तरह का कोई शुल्क अदा करने की जरूरत नहीं है। साथ ही बच्चों की बायोमेट्रिक डिटेल्स का अपडेशन भी फ्री है। नए आधार के लिए कोई शुल्क नहीं है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
विज्ञापन

और भी पढ़ें :