क्या आपने करवा लिए हैं ये तीन काम...?

WD| Last Updated: गुरुवार, 14 सितम्बर 2017 (16:52 IST)
सरकार ने कई योजनाओं के लिए को अनिवार्य कर दिया है। कई योजनाओं के लाभ अब आधार के माध्यम से ही दिए जा रहे हैं। इसके अलावा बैंक, बीमा, पीएफ जैसी योजनाओं के लिए भी आधार आवश्यक हो गया है। हालांकि आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। आइए जानते हैं किन कामों में आधार आवश्यक हो गया है?

...तो हो जाएगा अवैधानिक : आयकर विभाग ने पैनकार्ड धारकों के लिए निर्देश दिया है कि वे पैन और आधार को लिंक करवाएं अन्यथा उनका पैन कार्ड अवैधानिक हो जाएगा। विभाग ने पहले इसके लिए 31 अगस्त की तारीख तय की थी, लेकिन लोगों को आ रहीं परेशानियों के बाद इसकी अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है। इसमें लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी आधार और पैन कार्ड में अलग-अलग जन्म तारीख और नाम की गलतियों के कारण आ रही थी यानी अगर आधार में आपकी जन्म तारीख अलग है और पैन कार्ड में अलग तो आधार और पैन कार्ड लिंक नहीं होगा।

ऐसे करवाएं आधार से पैन लिंक : इसके लिए आपको incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा, जहां आपको लिंक आधार वाला ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर आप इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। बस, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी जन्म तारीख और नाम में कोई गलती नहीं होनी चाहिए।

खाते में पैन जुड़वाना आवश्यक : अगर आपका किसी में अकाउंट है तो आपको खाते में पैन कार्ड और आधार कार्ड भी लिंक करवाना होगा। सरकार ने सभी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने ग्राहकों के केवाईसी को अपडेट करें। इसके लिए बैंक अपने ग्राहकों को मैसेज के माध्यम से ये सूचना दे रहे हैं।

मोबाइल नंबर करें आधार से लिंक : सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को भी निर्देश दिए हैं कि वे अपने उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर से आधार को जोड़ें। टेलीकॉम कंपनियां इसके लिए अपने ग्राहकों को संदेश भेज रही हैं। आपके पास जिस टेलीकॉम कंपनी की सिम हो, उसके रिटेलर स्टोर में जाकर आधार से अपने मोबाइल नंबर को जुड़वा सकते हैं।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :