स्मार्टफोन के इस ऐप से रख सकेंगे डायबिटीज पर नजर

Last Updated: शुक्रवार, 8 दिसंबर 2017 (19:21 IST)
लास एंजिलिस। शोधकर्ताओं ने स्मार्टफोन का थ्रीडी प्रिंट वाला एक कवर बनाया है और एक ऐप विकसित किया है, जिसकी मदद से मरीजों के लिए रक्त शर्करा को मापना और रिकॉर्ड करना आसान हो जाएगा।
मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बाहर जाते वक्त रक्त शर्करा की जांच के लिए हर बार अपने साथ पूरा किट ले जाना मुश्किल होता है।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के पैट्रिक मेसिर्यरर ने कहा, स्मार्ट फोन से ब्लड ग्लूकोज सेंसिग को जोड़ने से मरीजों को अलग उपकरण साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने बताया कि इस उपकरण से रक्त में शर्करा के स्तर की माप कहीं और भी भेजी जा सकेगी।

जीफोन के दो मुख्य हिस्से हैं। पहला हिस्सा पतला, थ्रीडी प्रिंट वाला कवर (केस) है जिसे स्मार्टफोन पर चढ़ाया जा सकता है। उसके एक कोने पर बार-बार इस्तेमाल करने योग्य सेंसर लगा है।

दूसरे हिस्से में छोटा, एक बार इस्तेमाल योग्य एंजाइम से भरा पैलेट है जो सेंसर से चुंबकीय रूप से जुड़ा है। इस तरह से रक्त शर्करा की जांच में बीस सेकंड का वक्त लगता है। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :