ऑस्ट्रेलिया में मिला 'कुत्ते के आकार' वाला शेर

पुनः संशोधित शुक्रवार, 8 दिसंबर 2017 (14:52 IST)

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया में वैज्ञानिकों ने एक विचित्र शेर की खोज की है। 190 लाख साल पहले विहो चुके इस प्रजाति के शेर के हाल ही में अवशेष प्राप्त हुए हैं।
यह एक 'marsupial' प्रजाति का जानवर है जो प्राचीन काल में खास तौर पर ऑस्ट्रेलियाई और अमेरिकी भूखंड में पाए जाते थे। Journal of Systematic Palaeontology पत्रिका में छपे शोध की रिसर्चर ऐना गिलेस्पी ने कहा, 'यह मांसाहारी जानवर एक कुत्ते के आकार का है और इसका वजन करीब 23 किलोग्राम है।'

मार्सुपिअल प्रजाति के इस शेर के अवशेष ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पश्चिमी स्टेट में मिले हैं। विदित हो कि इससे पहले भी वैज्ञानिकों ने इसी प्रजाति के शेर के अवशेष ढूंढे थे लेकिन वह बिल्ली के बच्चे जितने बड़े थे। वैज्ञानिकों ने उस जानवर का नाम मशहूर रिसर्चर 'David Attenborough' के नाम पर रखा था।
गिलेस्पी ने कहा कि हाल में मिला ये शेर मार्सुपिअल प्रजाति को आखिरी और सबसे भारी शेर के वजन के सिर्फ पांचवे हिस्से के बराबर है। ये सबसे वजनी शेर 130 किलो का था जो करीब 30000 साल पहले विलुप्त हो गया था।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले मार्सुपिअल प्रजाति के इन जानवरों को 19वीं सदी में 'शेर' इसलिए कहा गया क्योंकि इनके दांत बड़े शिकारियों की तरह थे। अब तक वैज्ञानिकों को यहां 9 ऐसी प्रजातियां मिल चुकी हैं जिनका समय के साथ आकार बढ़ता गया।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :