एशेज टेस्ट : इंग्लैंड ने पलटा पासा, जीत से 178 रन दूर

पुनः संशोधित मंगलवार, 5 दिसंबर 2017 (20:13 IST)
एडिलेड। जेम्स एंडरसन (43 रन पर पांच विकेट) और क्रिस वोक्स (36 रन पर चार विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी ने इंग्लैंड को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में वापसी के करीब पहुंचा दिया। इंग्लैंड मंगलवार को चौथे दिन के खेल की समाप्ति तक मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ जीत से अब अपने छह विकेट शेष रहते 178 रन ही दूर है।

ऑस्ट्रेलिया से मिले 354 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने चौथे दिन स्टम्प्स तक दूसरी पारी में 62 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 176 रन बना लिए हैं और वह जीत से 178 रन दूर है। कप्तान जो रूट 67 रन और क्रिस वोक्स पांच रन पर नाबाद हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने 65 रन पर दो विकेट लिए। उन्होंने मार्क स्टोनमैन (36) और जेम्स विंस (15) को आउट किया। पैट कमिंस ने डेविड मलान (29 रन) को आउट किया तथा नाथन लियोन ने ओपनर एलेस्टेयर कुक (16) का विकेट निकाला।





इससे पहले इंग्लैंड ने चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को चायकाल के ठीक पहले 58 ओवर में 138 रन पर समेट दिया था। मेजबान टीम अपने कल के स्कोर में मात्र 85 रन ही जोड़ सकी और उसने अपने बाकी के छह विकेट मात्र 67 रन जोड़कर ही गंवा दिए, लेकिन पहली पारी की बढ़त के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 354 रन का लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 442 रन बनाकर घोषित कर दी थी।




ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में बल्लेबाजों ने निराशाजनक खेल दिखाया और उस्मान ख्वाजा तथा मिशेल स्टार्क 20-20 रन बनाकर सबसे बड़े स्कोरर रहे। कप्तान स्मिथ छह रन और उपकप्तान डेविड वार्नर 14 रन के स्कोर पर आउट हुए।







ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में इंग्लिश गेंदबाज़ एंडरसन ने 22 ओवर में 43 रन पर सर्वाधिक पांच विकेट निकाले, जबकि वोक्स को 16 ओवर में 36 रन पर चार विकेट मिले। ओवर्टन को एक विकेट हाथ लगा। इंग्लैंड की इस बेहतरीन गेंदबाजी के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के विपक्षी टीम से फॉलोआन नहीं कराने के निर्णय पर भी काफी सवाल उठे।










मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने कल के 53 रन पर चार विकेट से पारी को आगे बढ़ाया था। उस समय बल्लेबाज़ पीटर हैंड्सकोंब तीन और नाथन लियोन तीन रन पर नाबाद थे। हैंड्सकोंब 12 रन और लियोन 14 रन पर एंडरसन का शिकार बने। वोक्स ने टिम पेन को 11 रन और एंडरसन ने फिर मिशेल स्टार्क (20) को आउट किया।





स्टार्क को आउट करने के साथ ही एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहली बार पारी में पांच विकेट की उपलब्धि भी पूरी की। जोश हेजलवुड (तीन) को ओवर्टन ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी समेटी। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :