बारिश में लीजिए स्वाद का चटखारा, पढ़ें 5 चटपटे व्यंजन क‍ी सरल विधियां...


 
 
*  रेनी डे सीजन 5 स्पेशल रेसिपी  इन हिन्दी (चटपटी व्यंजन विधियां) 
 
का मौसम आते ही हमारा मन कुछ चटपटा खाने को दौड़ने लगता है। हल्की-फुल्की में घूमने के साथ ही किसी चाट-पकौड़ी की दुकान पर जाकर गरमा-गरम कचोरी-समोसे, पकौड़े खाने के मौके तलाशने लगता है। आपके लिए पेश हैं कुछ खास तरह के 5 व्यंजन..., तो लीजिए स्वाद का चटखारा और खाइए मनभावन व्यंजन...। 
 
पालक-भुट्‍टा पकौड़ी
 
 
सामग्री :
 
4-5 नरम दाने वाले भुट्टे, 100 ग्राम पालक कटा हुआ, एक कटोरा चम्मच बेसन, 4-5 हरी मिर्च, एक टुकड़ा अदरक, 4-5 लहसुन की कली, एक-एक छोटा चम्मच जीरा व मोटी सौंफ, चुटकी भर हींग, बारीक कटा हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पिसी हुई एवं तलने के लिए तेल।
 
विधि : 
 
सबसे पहले भुट्टों को साफ करके कद्दूकस करें। अब भुट्‍टे, पालक, हरी मिर्च, अदरक एवं लहसुन को मिक्सी में दरदरा पीसें। तेल को छोड़कर शेष सभी मसाला सामग्री इसमें मिलाएं और गाढ़ा घोल बना लें। 
 
अब कड़ाही में तेल गरम करके पालक-भुट्‍टा की पकौड़ी को कुरकुरी तल लें और हरी चटनी या सॉस के साथ इसे पेश करें। साथ ही गरमा-गरम चाय का भी आनंद लें।  > >
 
*************

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :