Widgets Magazine

मसालेदार पिनट्स विद मूंग पोहा

poha-recipes
 
 
सामग्री : 1 कप मूंग, 1 कप मोटा पोहा, 1 प्याज, 1 टमाटर, 1 हरी मिर्च, 1 चम्मच राई, आधा चम्मच चाट मसाला, 1 कप मूंगफली, 2 चम्मच तेल, हरा धनिया, नमक स्वादानुसार। 
 
विधि : सबसे पहले आप मूंग को 8-10 घंटे के लिए भिगो दें। इसके लिए चाहिए। मूंग के अंकुरित होने के बाद पोहे को पानी में भिगो दें। जब तक पोहे भीगें, तब तक आप प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें, साथ ही मूंगफली को भून लें और दरदरा कूट लें।
 
इसके बात 1 कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें। तेल के गर्म होते ही इसमें राई डाल दें। राई के तड़कने के बाद हरी मिर्च डाल दें, फिर प्याज डालकर थोड़ी देर सुनहरा होने तक भूनें, अब टमाटर पकाएं। 
 
इनके पकने के बाद अंकुरित मूंग डालें। अब मूंग को ढंककर 3-4 मिनट के लिए पकाना है। मूंग के पक जाने के बाद नमक मिला दें और कुछ देर और भून लें। अंत में मूंगफली को मिला दें। गैस बंद करें और 1 बाउल में इसे निकाल लें। हरे धनिए से गार्निश कर ऊपर से सेंव, जीरावन, और नींबू के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :