यह 5 खतरनाक फूड कॉम्बिनेशन, रोज खाते हैं आप !


आप क्या खाते हैं, उसका असर आपकी और जीवनशैली पर साफ तौर पर नजर आता है। खान-पान में कुछ परंपरागत रूप से चले आ रहे हैं जैसे- दाल-बाटी, दही-पराठा या उत्तर प्रदेश में जाएं तो लिट्टी-चोखा आदि। लेकिन वर्तमान में भी कुछ फूड कॉम्बिनेशन प्रचलित हो गए हैं, जो आपकी सेहत पर बेहद बुरा असर डालते हैं। जानिए कौन से हैं वे 5 फूड कॉम्बिनेशन - 
1 ब्रेड के साथ जैम - हममें से ज्यादातर लोगों ने बचपन में और कई बार बड़े होकर भी इसका आनंद लिया है। लेकिन यह सेहत के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है। मैदे से तैयार की गई सफेद ब्रेड के साथ जैम, जिसमें सिर्फ शकर होती है, वह भी फ्लेवर के साथ। यह आपको हाई और लो शुगर जैसी समस्याएं दे सकती है। अगर आपको इसे खाना ही है, तो ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें, जिसमें यीस्ट नहीं होता। जैम का कोई विकल्प नहीं है।
 
2 सोडा और पिज्जा - इस डाइट में आप स्टार्च, प्रोटीन और कार्ब्स को एक ही बार में ले रहे हैं, वह भी अपने पाचन तंत्र पर अतिरिक्त भार देने के साथ-साथ। पिज्जा के साथ अगर आपको सोडा या कोल्ड्र‍िंक पीने का शौ‍क है तो आप अपने पाचन तंत्र की प्रक्रिया को और भी धीमा करने का काम कर रहे हैं जिसमें पेट का फूलना या भरा-भरा महसूस होना बेहद आम है।
 
 
3 चीज और पास्ता - आप पास्ता खाने के शौकीन हैं? तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि इसके साथ टमाटर और चीज का प्रयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह वसा के पाचन में कई तरह से अड़चन पैदा करते हैं जो पास्ता में पाया जाता है। इसके बजाए अगर आप पास्ता में हरी और बेक्ड वेजिटेबल का प्रयोग करेंगे, तो यह ज्यादा सेहतमंद हो सकता है।
 
4 - कोकोआ में ऑक्जेलिक एसिड होता है जो आपके शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को प्रभावित करता है। जब आप इसे दूध या ऐसे अन्य पदार्थ के साथ लेते हैं, जो शरीर के लिए कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है, तो यह ऑक्जेलेट क्रिस्टल में बदलकर आपकी किेडनी के लिए समस्या पैदा कर सकता है। अगर आपको हॉट चॉकलेट पसंद है, तो आप इसे स्किम्ड मिल्क के साथ ले सकते हैं।  
5 नाश्ते के साथ संतरे का - कई लोग सुबह के नाश्ते के साथ-साथ संतरे का जूस लेते हैं, लेकिन यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिहाज से सही नहीं है। इससे आप भारीपन महसूस कर सकते हैं। संतरे के जूस में मौजूद अम्ल, कार्ब्स के पाचन को बाधित कर सकता है। अगर आप नाश्ते और जूस में लगभग एक घंटे का अंतराल रखते हैं, तो यह नुकसान नहीं होगा।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :