क्या है ये सुपरफूड? जानिए इसकी जरूरी बातें


सुपरफूड...एक ऐसा शब्द है, जो खाद्य पदार्थों के लिए, उनके खास फायदों और गुणवत्ता के आधार पर प्रयोग किया जाता है। लेकिन फिर भी इस शब्द को आसानी से ऐसे समझा जा सकता है कि - अगर आपकी डाइट, आपके लिए कैलोरी से हटकर, प्राप्त करने का जरिया है, तो बेशक इसमें शामिल है। > अगर आप सोचते हैं कि आपको भी मिल जाएं और वजन भी न बढ़े, तो यह काम आपके लिए सिर्फ सुपरफूड कर सकते हैं। वहीं अगर आप सिर्फ वजन कम करने का सोचें लेकिन पोषण पर आपका ध्यान नहीं है, तो ऐसे में आप कुछ वजन कम करेंगे, तो बाद में बेशक उससे ज्यादा बढ़ा लेंगे। तो कुल मिलाकर सुपरफूड आपको और पोषण संबंधी फायदों के साथ, स्वत: ही वजन कम कर, एक अतिरिक्त तोहफा भी देते हैं, बस आपको इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए।
 
सामान्यत: हम भले ही अच्छी डाइट लेते हैं, लकिन फिर भी वह अपर्याप्त होती है। सुपरफूड इस कमी को पूरा करते हैं। हम फूड की अपनी विशेषता और फायदे होते हैं, लेकि कुछ सुपरफूड ऐसे होते हैं, जिनमें हमें दोनों एक साथ मिल जाते हैं। यह एक तरह से पोषण से भरे सप्लीमेंट की तरह होते हैं। 
 
सुपरफूड हमें विटामिन, मिनरल एवं अन्य पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑसीडेंट और फ्लेवेनॉइड जैसे अतिरिक्त पोषण से भरे तत्वों का पैकेज देते हैं, इसलिए ही शायद इन्हें सुपर फूड कहा जाता है। ये फाइटोकेमिकल से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से आपकी रक्षा करते हैं और अतिरिक्त जीवन देते हैं।
 
कुछ सुपरफूड हमारे मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाकर अन्य समस्याओं को कम करते हैं। उदाहरण के तौर पर ओट्स में बीटा ग्लूकेन्स पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रमाणित है, वहीं लहसुन एलिसिन से भरपूर है, जो प्रतिरोधकता बढ़ाता है। अनार की बात करें, तो यह एलेजिटेनिन्स यानि एलेजिक एसिड से भरपूर होने से कैंसर रोधी, सालमन मछली में ओमेगा 3 और अखरोट में विटामिन ई टोकोफेरल के रूप में पाया जाता है, जो हृदय के लिए सुरक्षा कवच है।एक शोध के अनुसार मेपल सीरप में फाइटोहार्मोन्स की मात्रा डायबिटीज से बचाती है।
 
लेकिन इन सुपरफूड से ज्यादा से ज्यादा फायदा पाने के लिए भी कुछ नियम हैं, जिनका पालन कर इनका उपयोग किया जाए, तो बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं। जानिए यह 4 नियम - 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :