तरबूज से घटाएं वजन, जानिए कैसे


गर्मी का मौसम करने वालों के लिए बेहतरीन है। वैसे तो इस मौसम में वजन कम करने के कई तरीके कारगर होते हैं, लेकिन अगर आप ज्यादा कुछ नहीं करना चाहते, तो आपेक लिए ही काफी है। जी हां, भले ही आपको जानकर आश्चर्य हो, लेकिन तरबूज आपको वजन कम करने में बेहद मददगार है। जानिए कैसे -
Widgets Magazine
गर्मी के दिनों में अगर आप वजन कम करने के लिए परेशान हैं, तो तरबूज खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। जी हां, रोजाना तरबूज की एक फांक का सेवन न केवल आपको दिल के दौरे से बचा सकता है बल्कि खतरनाक कोलेस्ट्रोल के निर्माण को बंद कर वजन बढ़ने से भी रोकता है।
खाने से पहले तरबूज का सेवन करने से आपका पेट काफी भर जाता है जिसके बाद आप खाने की कम मात्रा ही ग्रहण कर पाते हैं
और आपका वजन कम होने लगता है। इसके अलावा शोध में भी इस बात की पुष्ट‍ि हुई है कि तरबूज से वजन कम होता है।
अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चूहों को उच्च वसायुक्त आहार देने के बाद पाया कि तरबूज के सेवन ने उनकी अतिरिक्त चर्बी को कम कर दिया और खतरनाक कोलेस्ट्रोल ‘लो डेनसिटी लिपोप्रोटीन(एलडीएल) को बनने से रोकने में मदद की।
एलडीएल कोलेस्ट्रोल का एक प्रकार है जो धमनियों में रूकावट पैदा कर दिल के दौरे को आमंत्रण देता है ।
डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार तरबूज वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इससे रक्त वाहिकाओं के भीतर चर्बी नहीं जमती शोधकर्ताओं का मानना है कि तरबूज के पोषक तत्वों का राज उसके रस में पाए जाने वाले स्रिटूलाइन रसायन में छुपा है।
पूर्व के अध्ययनों में यह पाया गया था कि स्रिटूलाइन रक्तचाप को कम कर दिल के दौरे को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है ।यह शोध रिपोर्ट जर्नल आफ न्यूट्रिशनल बायोकैमेस्ट्री में प्रकाशित हो चुकी है।


Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :