गर्मियों में वजन घटाने के लिए रामबाण है तरबूज, जानिए कैसे

गर्मी के मौसम में ठंडक भी चाहिए और छरहरी काया भी, तो इसमें सबसे ज्यादा मदद करेगा तरबूज। जी हां गर्मियां आते ही आपको अवने बढ़ते वजन की चिंता छोड़ देना चाहिए, क्यों इस मौसम में आने वाला ये मजेदार फल आपका वजन तो कम करेगा ही, सेहत और ब्यूटी के फायदे देगा सो अलग।

वैसे तो इस मौसम में वजन कम करने के कई तरीके कारगर होते हैं, लेकिन अगर आप ज्यादा कुछ नहीं करना चाहते, तो आपके लिए ही काफी है। भले ही आपको जानकर आश्चर्य हो, लेकिन तरबूज आपको वजन कम करने में बेहद मददगार है। इसके अलावा शोध में भी इस बात की पुष्ट‍ि हुई है कि तरबूज से वजन कम होता है। जानिए कैसे -

1 खाने से पहले तरबूज का सेवन करने से आपका पेट काफी भर जाता है जिसके बाद आप खाने की कम मात्रा ही ग्रहण कर पाते हैं और अतिरिक्त लेने से बच जाते हैं जिससे आपका वजन कम होने लगता है।

2 फैट ही मोटापे का असली कारण होता है, जिसे कम करने में तरबूज मदद करता है। इससे रक्त वाहिकाओं के भीतर चर्बी नहीं जमती। शोधकर्ताओं का मानना है कि तरबूज के पोषक तत्वों का राज उसके रस में पाए जाने वाले रसायन में छुपा है।

3 सि‍र्फ पेट भरना और वजन को कंट्रोल करना ही तरबूज का काम नहीं, बल्कि रोजाना तरबूज की एक फांक का सेवन आपको दिल के दौरे से भी बचा सकता है।

4 पूर्व के अध्ययनों में यह पाया गया था कि स्रिटूलाइन को कम कर दिल के दौरे को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। यह शोध रिपोर्ट जर्नल आफ न्यूट्रिशनल बायोकैमेस्ट्री में प्रकाशित हो चुकी है।

अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चूहों को उच्च वसायुक्त आहार देने के बाद पाया कि तरबूज के सेवन ने उनकी अतिरिक्त चर्बी को कम कर दिया और खतरनाक कोलेस्ट्रोल ‘लो डेनसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल)' को बनने से रोकने में मदद की। एलडीएल कोलेस्ट्रोल का एक प्रकार है जो धमनियों में रूकावट पैदा कर दिल के दौरे को आमंत्रण देता है।


और भी पढ़ें :