Widgets Magazine

यही है वह मौसम जब शरीर का बदलता है तापमान, रहें सावधान, जानें वजह और बचाव के उपाय

आ गया है कि आपको चाहे जब लगेगा हल्का बुखार। तो क्या घबराने की कोई बात है? जी नहीं, थोड़ा सा बुखार जैसा लगने का मतलब है आपका इम्यून सिस्टम काम कर रहा है। कुछ ठीक करने की कोशिश में है। अगर बुखार तेज या असहनीय लगे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। बुखार खतरनाक भी हो सकता है।

हल्के बुखार में आपसे क्या हो सकती है गलती?

अगर आपको थोड़ा बढ़ा तो आपसे जो गलती हो सकती है वह यह है कि आप इस बुखार से घबराकर कोई दवाई खा लें। हल्का बुखार इस बात का इशारा है कि आपका किसी इंफेक्शन से लडने में जुटा है। इस दौरान दवाई खाने के बदले देशी या घरेलू उपाय करें। जिससे आपका शरीर और बेहतर तरीके से इस इंफेक्शन से लड़ सके।

अदरक का इस्तेमाल बढ़ा दें : अदरक इंफेक्शन से लडने के लिए आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा देगा। इसे अपने पसंद के तरीके से इस्तेमाल करें। चाय, सूप, खिचड़ी या जैसे भी आपको पसंद हो अदरक खाएं।

तुलसी का उपयोग करें : तुलसी भी अदरक की तरह अतिकारगर है। जब हल्का बुखार लगे तो अपने पसंदीदा तरीके से तुलसी खाएं। आपको आराम मिलेगा।



आराम करें और अच्छे से सोएं : आप हल्के बुखार में खुद को जबरदस्ती काम पर न घसीटें। आपका शरीर अभी इंफेक्शन से लड़ने में जुटा है और ऐसे में आपको स्ट्रेस या थकावट नहीं लेना चाहिए। बेहतर होगा घर में सो जाएं और अपनी पसंद का कोई काम करें।



तरल चीजों का सेवन करें : आपका शरीर इंफेक्शन से लड़ रहा है। इस दौरान हानिकारक बैक्टिरिया या जर्म्स का बाहर निकलना जरूरी है। आप जब तरल चीजें खाएंगे तो आपके शरीर के सभी सिस्टम इस पानी को बाहर निकालेंगे। इस प्रक्रिया में जर्म्स भी बाहर निकल जाएंगे।



वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :