ऑयल पुलिंग के 2 नुकसान, जरूर जान लीजिए...


पुलिंग के बारे में आपने जरूर सुना होगा। में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर मुंह की सफाई के लिए ऑयल पुलिंग का इस्तेमाल किया जाता है और माना जाता है कि यह सुपर सफाई के लिए कारगर है। लेकिन हम आपको बता दें कि ऑयल पुलिंग के अपने कुछ भी हैं, जो शायद आपको सूट न करें। पहले जानिए ऑयल पुलिंग के बारे में, फिर बताते हैं इसके नुकसान - 
क्या है ऑयल पुलिंग - दरसल ऑयल पुलिंग एक तरह से का कुल्ला करना है। इस प्रक्रिया में ज्यादातर नारियल के तेल का प्रयोग किया जाता है। इसमें तेल को मुंह में डालकर 5 से 10 मिनट तक मुंह में ही घुमाया जाता है, ताकि यह मुंह के कोने-कोने तक पहुंच जाए। और जब यह लार के साथ मिलकर पतला हो जाता है, तो इसे थूक दिया जाता है। कहा जाता है कि यह बैक्टीरिया की सफाई का बढ़िया तरीका है।
नुकसान - 1)  इस प्रक्रिया में यह भी संभव है कि तेल की कुछ मात्रा लार के साथ आपके पेट में भी चली जाए। और ऑयल पुलिंग का पहला नुकसान यही है। दरअसल यह तेल अगर पेट में जाता है, तो इसका पाचन काफी मुश्किल होता है और इसके लिए आपके पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी होती है।,
 
यह भी पढ़ें :  इन 5 कारणों से फड़कती है आंख, जरूर जानें
 
2)  यह समस्या अगर थोड़ा और बढ़ती है, तो आपके सिर में दर्द भी पैदा होता है जिसे आम भाषा में आप, सिर चढ़ना कहते हैं। तो अगली बार जब भी आप ऑयल पुलिंग करने वाले हों, एक बार इस बारे में जरूर सोच लें। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :