सावधान रहें, नवरात्र‍ि में ये 5 चीजें आ रही हैं मिलावटी

करना के लिए जितना फायदेमंद है, उपवास में गलत आहार का सेवन सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक होता है। खासतौर से वह आहार, जिसमें मिलवट की संभावना सबसे ज्यादा हो। चूंकि नवरात्र‍ि में रखने वालों की संख्या सबसे ज्यादा होती है, तो मिलावटखोरों ने उन चीजों में शुरु कर दी है जो उपवास के चलते बाजार में ज्यादा बिकती हैं। जानिए वे कौन सी चीजें हैं -

1 घी - नवरात्र‍ि में घी का प्रयोग पूजन के अलावा फलाहार चीजें पकाने के लिए करते हैं, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा मिलावट की जा रही है।

2 - अब फल भी मिलावट की श्रेणी में आने लगे हैं। सेब जैसे फलों पर मोम के अलावा प्लास्टिक परत और नकली रंग होता है। कुछ फलों को पेस्टीसाइट डालकर पकाया जाता है।
3 सिंगाड़े का आटा - इसमें सामान्य आटा या अरारोट मिक्स करके बेचा जाता है, जो उपवास में प्रयोग नहीं
किया सकता।

4 कुट्टू का आटा - इसमें भी फायदे के लिए गेहूं का आटा या अन्य पदार्थों को मिलाया जाता है और बाजार में बेज दिया जाता है इसलिए विश्वसनीय स्थान व कंपनी से ही खरीदें।

5 साबूदाना - अगर आप बाजार से खुला साबूदाना खरीदते हैं, तो इसमें भी मिलावट हो सकती है। इसलिए सर्ट‍िफाइड कंपनी का साबूदाना ही खरीदें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :