पूरे साल स्वाद और सेहत के ये 5 फायदे देगी कसूरी मेथी, इस मौसम में जरूर तैयार कर लीजिए

ग्रेवी, मसाला या स्वादिष्ट व्यंजनों में तो कसूरी मेथी का इस्तेमाल लगभग जरूरी तौर पर किया जाता है, कुछ व्यंजनों का तो स्वाद ही इस पर टिका होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कसूरी मेथी के लाभ, इसके स्वाद से भी कहीं ज्यादा है। जानिए कसूरी मेथी के यह 5 स्वास्थ्य लाभ -

1 कसूरी मेथी का के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मददगार होता है। यह और टाइप टू डाइबिटीज से बचाने में भी सहायक है, इसलिए खूब कीजिए कसूरी मेथी का सेवन और बनाए रखिए शुगर का संतुलन।
2 नवजात शिशु की मांओं के लिए कसूरी मेथी बेहद फायदेमंद है। यह दूध बढ़ाने में मदद करती है, जिससे बच्चे का पेट अच्छी तरह से भरता है और वह भूखा नहीं रहता।

3 महिलाओं में के समय होने वाले हार्मोनल बदलाव में भी कसूरी मेथी का सेवन बेहद लाभकारी होता है और शरीर में दर्द की समस्या से भी निजात दिलाता है।

4 कम करना चाहते हैं, तो रोजाना कसूरी मेथी को अपने भोजन में शामिल कीजिए। चाहें तो रातभर इसे पानी में भिगो दें और सुबह इसे पानी का सेवन खाली पेट करें।

5 पेट और लि‍वर की समस्याओं का हल भी कसूरी मेथी के पास है। गैस, डायरिया, बदहजमी और अन्य समस्याओं का समाधान आपके इसके सेवन से आसानी से पा सकते हैं।


और भी पढ़ें :