ये 10 तरीके अपनाएं और बच्चे का अंगूठा चूसना छुड़ाएं

सभी अभिभावक जल्द से जल्‍द अपने बच्चों की अंगूठा चूसने की आदत को छुड़ाना चाहते हैं, लेकिन कई बार उन्हें कोई कारगर तरीका नहीं सूझता। केवल थोड़ा गौर करेंगे तो बच्चे को इस हानिकारक आदत से दूर रख सकते हैं। तो आइए, आपको बताते हैं कैसे आप अपने नन्हे को इस आदत से निजात दिला सकते हैं।
1. बच्चों को अंगूठा चूसने के क्या परिणाम हो सकते है इस बारे में जरूर बताएं। उन्हें समझायें कि ये आदत उन्हें बीमार कर सकती है। जिस उंगली को चूसा जा रहा है उसपर सूजन या संक्रमण होना, साँस में दिक्कत होना- ये सब अपने बच्चे को दिखायें।

2. उन्हे ये भी समझाने की कोशिश करें कि इस आदत से उनके दातों पर प्रभाव पड़ेगा और बड़े होकर टेढ़े या ऊँचे दाँतों पर तार लगवाने में कितना दर्द होता है, ये सब अपने बच्चे को बताएँ।
3. उसे ये भी बतायें की बड़े होकर भी यदि वह इस आदत को नही छोड़ता तो उसके स्कूल/ कॉलेज में वह सबकी हँसी का पार्थ बन सकता है जो उसी को ठेस पहुँचाएगा।

4. बच्चे को समय पर उचित मात्रा में भोजन व दूध पिलाते रहें।

5. उनके हाथों में कोई खिलौना आदि देकर उन्हें व्यस्त कर दें।
6. बच्चों को माता-पिता का साथ समय-समय पर मिलता रहना चाहिए, इससे वे अकेलापन व असुरक्षा का अनुभव नहीं करते, साथ ही उन्हें डर भी रहेगा कि ऐसा करने पर उन्हें डांटा जा सकता है।

7. कुछ माताएं अपने शिशु को व्यस्त रखने के लिए जान-बूझकर उसके हाथ में चूसनी पकड़ा देती हैं, यह चूसनी की आदत ही अंगूठा या अंगुली चूसने का रूप धारण कर लेती है।


8. यदि बच्चा अंगूठा चूस रहा है तो झटके से उसके मुंह से हाथ न झटकें, इससे बच्चा जिद्दी हो सकता है।

9. कुछ लोग बच्चे की इस आदत को छुड़ाने के लिए हाथों पर नीम का तेल या मिर्च लगा देते हैं, इससे बच्चे को नुकसान हो सकता है, वह अपना हाथ आंख में लगा सकता है। इससे बच्चे में अपराध भाव पैदा होता है व उसका मानसिक विकास रुक जाता है।
10. यदि सभी उपाय करने पर भी बच्चा इस गंदी आदत को न छोड़े तो किसी योग्य मनोचिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :