रूक-रूक कर उपवास करने के 5 स्वास्थ्य लाभ


करना हमेशा ही अच्छी का एक बेहतरीन विकल्प है। लेकिन इसे सही अंतराल में किया जाए तो आप सेहत की समस्याओं से भी बच सकते हैं, और कई तरह के फायदे पा सकते हैं। जानिए करने के यह फायदे - 
 
1 वजन कम होना - रूक-रूक कर यानि अंतराल में उपवास करने का सबसे अच्छा फायदा है कि आप इस तरह से अपना वजन कम कर सकते हैं और उसे नियंत्रित रख सकते हैं। जब आप उपवास करते हैं, तब शरीर चर्बी पर काम करता है जो आपका वजन कम करने के लिए लाभकारी है।
2 पेट रहेगा स्वस्थ - जब आप उपवास नहीं करते तब आंतों को लगातार काम करना होता है और पेट में अम्लीयता भी कम होने लगती है जिससे पाचन की गति धीमी होने के साथ ही कई समस्याएं पैदा होती हैं। ऐसे में उपवास के दौरान आंतों में अम्लीयता की पर्याप्त मात्रा बनती है जिससे पाचन तंत्र की क्रियाविधि सुचारू होती है और आपका पेट स्वस्थ रहता है।
 
3 आंतरिक सूजन - जिन लोगों को आंतों या लिवर में सूजन अथवा आर्थराइटिस की समस्या होती है, उनके लिए अंतराल लेकर उपवास करना लाभकारी है। शोध में भी यह बात सामने आई है कि उपवास करने से कोशिकाओं में आई सूजन कम होती है।
4 डायबिटीज - रूक-रूक कर उपवास करना शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। इसे खाली पेट इंसुलिन की मात्रा में 20 से 30 प्रतिशत और रक्त में शर्करा की मात्रा में 3 से 6 प्रतिशत की कमी आती है।
 
5 हृदय रहे सुरक्षित - इस तरह से उपवास करके आप शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ब्लड ट्राइग्लिसेराइड क स्तर कम कर सकते हैं जिससे आपके हृदय के लिए खतरा कम होता है।


और भी पढ़ें :