सेहत और सौंदर्य के लिए अमृत है करेला, जानें 10 फायदे


करेला, स्वाद में कड़वा ही सही लेकिन और सौंदर्य दोनों के लिए हमेशा ही लापभदायक होता है। इसके कुछ फायदे तो इतने बेहतरीन हैं कि आपको जानकर हैरानी होगी। जानिए कड़वे करेले के यह 10 बेशकीमती फायदे -  
 
1 अगर आपको त्वचा संबंधी समस्याएं या सोरायसिस है, तो बस 1 कप करेले के जूस में नींबू निचोड़कर इसे खालीपेट पिएं। इसमें गुण पाए जाते हैं। नींबू के रस के साथ करेले के रस को चेहरे पर लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं और त्वचा रोग नहीं होते। 
2 आंखों की कई तरह की समस्याओं का सिर्फ एक इलाज हो सकता है करेला। जी हां, अगर आपको नजर या आंख संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या है, तो प्रतिदिन करेला या इसके जूस का प्रयोग करना फायदेमंद होगा।
 
3 अगर आप मधुमेह के मरीज हैं, तो करेला आपके लिए रामबाण औषधि है। इसके लिए करेले को छांव में सुखा लें और पीसकर इसका पाउडर तैयार करें। अब इस पाउडर को प्रतिदिन 1 चम्मच की मात्रा में सेवन करें।
4 जोड़ों के दर्द या गठिया जैसी समस्या में करेला बेहद लाभदायक है। प्रतिदिन करेले का जूस या इसकी सब्जी खाने से जोड़ों में दर्द या जोड़ों की अन्य समस्याएं नहीं होती। जोड़ों में करेले के पत्तों का रस लगाने से भी आराम मिलता है।
 
5 इसमें फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए कब्जियत, पाचन संबंधी समस्याएं और लिवर संबंधी समस्याओं में करेला काफी प्रभावी है। यह लिवर से अवांछित तत्वों की सफाई करता है और पीलिया में भी लाभ देता है।
 
6 यह एक बेहतरीन रक्तशोधक के साथ ही हृदय संबंधी समस्याओं के भी फायदेमंद है। यह हानिकारक वसा को हृदय की धमनियों में जमने नहीं देता जिससे रक्तसंचार व्यवस्थित बना रहता है, और हार्ट अटैक की संभावना नहीं होती। 
7 अस्थमा की शि‍कायत होने पर करेला बेहद फायदेमंद होता है। दमा रोग में करेले की बगैर मसाले की सब्जी खाने से लाभ मिलता है। वहीं खूनी बवासीर होने पर भी एक चम्मच करेले के रस में आधा चम्मच शक्कर मिलाकर पीने से आराम होता है।
 
8 उल्टी-दस्त या हैजा हो जाने पर करेले के रस में काला नमक मिलाकर पीने से तुरंत आराम मिलता है। जलोदर की समस्या होने पर भी दो चम्मच करेले का रस पानी में मिलाकर पीने से लाभ होता है।
9 लकवा या में भी करेला बहुत कारगर उपाय है। इसमें कच्चा करेला खाना रोगी के लिए लाभदायक होता है। करेले की पत्त‍ियों या फल को पानी में उबालकर इसका सेवन करने से, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, और किसी भी प्रकार का संक्रमण हो, ठीक हो जाता है।
 
10 किडनी की समस्याओं में करेले का उबला पानी व करेले का रस दोनों ही बेहद लाभकारी होते हैं। यह किडनी को सक्रिय कर, हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में मदद करता है। कैंसर से लड़ने के लिए करेले के रस का सेवन बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :