दावा है क‍ि चारकोल के य‍े 7 फायदे, आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे


चारकोल के फायदे ? जी हां, भले ही आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन सेहत से जुड़े इसके कई फायदे हैं। खास तौर से विदेशों में एक्टि‍वेटेड चारकोल यानि कोयले का प्रयोग किया जाता है। आप भी जरूर जानिए इसके यह 7 फायदे -
1 पेट दर्द या आंत संबंधी समस्याओं के लिए कई स्थानों पर कोयले का प्रयोग किया जाता है। जानकारी के अनुसार अमेरिकी नागरिकों द्वारा भी और पानी को मिलाकर पेट की गड़बड़ि‍यों के समाधान के लिए प्रयोग किया जाता है। आजकल एक्ट‍िवेटेड चारकोल का इस्तेमाल डायरिया, कब्जियत और मरोड़ संबंधी समस्याओं में किया जाता है, लेकिन शोध इसके प्रभावों के बारे में मिली जुली प्रतिक्रिया देते हैं। इसलिए इसे आजमाने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।
2 गर्भवती महिलाओं में जब पित्त का बहाव कम हो जाता है तो पित्तवाहिनी पर इसका प्रभाव पड़ता है। इस स्थि‍ति में कोलेस्टेटि‍स जैसी समस्या होती है, जिसका निराकरण चारकोल द्वारा आसानी से किया जा सकता है। परंतु इस संबंध में डॉक्टर से अलाह लेना आवश्यक है।

3 सांप के काटने या अन्य जहरीले जन्तुओं का जहर उतारने के लिए चारकोल काफी काम की चीज है क्योंकि इसमें विष प्रतिरोधी तत्व उपस्थि‍त होते हैं। सही समय पर इसका इस्तेमाल करने से जहर चढ़ने से बचाया जा सकता है। लेकिन सिर्फ चारकोल के भरोसे रहने के बजाए अन्य उचित इलाज कराना जरूरी है।
4 पानी में उपस्थि‍त गंदगी को दूर कर बेहतर सफाई के लिए चारकोल बेहद उपयोगी है। इसलिए कई देशों में पानी की सफाई के लिए चारकोल का प्रयोग किया जाता है। सफाई के इस गुण के कारण ही इसका प्रयोग अब कई सौंदर्य उत्पादों में भी किया जाता है।

5 रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण, एवं उसे कम करने का गुण भी एक्ट‍िवेटेड चारकोल में मौजूद है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याओं में पहले डॉक्टर की सलाह लें, तभी किसी प्रकार की दवा का प्रयोग करें।
6 खाने पीने की पैक चीजों, स्नैक्स, कैंडी आदि में भी अब चारकोल का प्रयोग किया जाने लगा है। इस तरह की चीजें स्वाद में तो अच्छी लगती ही हैं, बल्कि इनके सेहत से जुड़े फायदे भी हैं।

7 इंडस्ट्री से निकलने वाली केमि‍कल की जहरीली गंध से लेकर जिम में पहने जाने वाले कपड़ों की बदबू तक, चारकोल का प्रयोग एयर फ्रेशनर तक किया जाता है। यह गंदगी का अवशोषण की साफ हवा लेने और आपके फेफड़ों को सुरक्षि‍त रखने के लिए भी फायदेमंद है।


और भी पढ़ें :