होली के रंगों से बालों को कैसे बचाएं, जानिए 5 आसान तरीके

5 ways to save hair from holi colors
होली से लेकर रंगपंचमी तक रंगों के त्योहार को मनाने का सिलसिला चलता ही रहता है, ऐसे में त्वचा के अलावा बालों को भी रंगों से नुकसान पहुंचता है, फिर चाहे आप किसी भी प्रकार का इस्तेमाल क्यों न कर रहे हो। आइए, जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके बालों को रंगों के दुष्प्रभाव से बचाने में सहायक होंगे -

1 रंग खेलने के पहले बालों पर नारियल तेल, जैतून तेल और बादाम के तेल को मिलाकर अच्छी तरह से मसाज करें ताकि सारे बालों पर तेल अच्छी तरह से लग जाए। इससे होली का रंग बालों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा।

2 रंग खेलने के पहले आप चाहें तो बालों पर प्लास्टि‍क मास्क भी लगा सकते हैं, ताकि बालों को पूरी तरह से सुरक्षि‍त रखा जा सके। इससे रंग और गीलेपन से बचे रहेंगे और होली भी मन जाएगी।
3 बालों को बार-बार पानी से धोते रहें, ताकि बालों पर लगा रंग निकलता रहे। होली खेलने के बाद पहले बालों को साफ पानी से धोएं, उसके बाद शैंपू या अन्य संसाधनों को प्रयोग करें।

4 बाल धोने के लिए कोशि‍श करें, कि हर्बल शैंपू का ही प्रयोग करें। केमिकल युक्त शैंपू रंगों के साथ क्रिया कर आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शैंपू का प्रयोग भी पानी में घोलकर करें।

5 बाल धोने के बाद उन्हें रगड़ें नहीं, बल्कि खुद ब खुद सूखने दें। इसके बाद बालों में हल्के गुनगुने तेल की मालिश करें ताकि बालों को पोषण मिल सके और रंगों के नुकसान को कम किया जा सके।


और भी पढ़ें :