क्या आप भी रात का खाना देर से खाते हैं? तो हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं

के लिए सही समय पर सोना, सुबह सही समय पर जागना एवं सही समय पर भोजन करने की दिनचर्या का पालन करना ही सही है और आयुर्वेद भी यही सिद्धांत देता है। लेकिन वर्तमान में इन चीजों का अव्यवस्थ‍ित होना कई बीमारियों को जन्म देता है। इन्हीं में से एक है रात को देर से भोजन करना। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो जानें इसके यह 5 नुकसान -

1 पाचन शक्ति - अगर आप देर रात को भोजन करते हैं तो इसका असर आपकी पाचन शक्ति पर पड़ता है। इससे आपकी पाचन शक्ति क्षीण होती है और भोजन ठीक से नहीं पचता जिससे कब्ज, पेट साफ न होना, बवासीर एवं कोलोन व आंतों की बीमारियां हो सकती हैं।

2 मोटापा - देर रात खाना खाने के बाद सोना एवं भोजन का सही पाचन न होने से शरीर में बिना पचा भोजन कोलेस्ट्रॉल के रूप में जमा हो जाता है। यह मोटापे की सबसे बड़ी वजह बनता है।
3 अनिंद्रा - देर रात भोजन करने से न तो भोजन का पाचन होगा और ना ही आप चैन से सो पाएंगे। आपको पर्याप्त और चैन की नींद के लिए भोजन का ठीक से पाचन बेहद जरूरी है।

4 - अगर आप पर्याप्त मात्रा में सुकून की नींद नहीं ले पाते, तो इसका असर आपकी मानसिक पर भी पड़ता है। दिमाग को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता, नतीजतन चिड़चिड़ापन पैदा होता है।
5 देर रात किया जाने वाला भोजन एसिडिटी और पेट व सीने में जलन पैदा कर सकता है, जिसका असर हृदय एवं आपके ब्लडप्रेशर पर भी पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि रात को समय पर भोजन करें और इन बीमारियों से बचें।


और भी पढ़ें :