भूल कर भी न आने दे ये बातें दोस्ती के बीच वर्ना दरार आते देर नहीं लगेगी




कहते है दोस्ती दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक है। यह बात आप सभी ने महसूस भी की ही होगी। दोस्त बिना जिंदगी सूनी सी लगती है। दोस्त के बिना जीवन के कई रस का आनंद ले पाना संभव नहीं होता। दोस्त बनाना तो आसान होता है, लेकिन दोस्ती निभाना इतना आसान नहीं होता है। कुछ ऐसी बातें है, जिन पर यदि आपने ध्यान नहीं दिया तो आपकी सालों की आने में जरा भी समय नहीं लगेगा।
आइए जानिए ऐसे कुछ काम जिन्हें आपको अपने दोस्त के साथ कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि यही वे बातें है, जो आपकी दोस्ती में दरार पैदा कर सकती है:

1. अपनी दोस्ती को आर्थिक मामलों से दूर रखे:

पैसों के लेन-देन के कारण किसी भी रिश्ते में दरार आना आम बात है। फिर दोस्ती जैसा कोमल रिश्ता इससे कैसे बच सकता है। आर्थि‍क मामले दोस्तों के बीच गलतफैमी पैदा कर सकते हैं। इससे दोस्तों के बीच सामान्य तालमेल और सहजता खत्म-सी हो जाती है, और रिश्ते बिगड़ने लगते हैं। अगर किसी इमर्जेन्सी में आपने दोस्त से पैसे उधार लिए हों, तो समय पर उसे लौटा दें। कोशीश करें की दोस्त को पैसे वापस मांगने की नौबत ही न आए और आप उससे पहले ही उसके पैसे उसे लौटा दें। हिसाब-किताब हमेशा साफ रखें। जहां तक खर्च करने का सवाल है, तो आप बारी-बारी से एक दूसरे पर या ग्रुप में पैसा खर्च करते रहें, ताकि किसी पर बोझ न पड़े और रिश्ते सामान्य बने रहें।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :