किसी और की शादी होती देख क्यों सताती है लड़कियों को अपनी शादी की चिंता

निवेदिता भारती|
ज़िंदगी में एक ऐसा समय आता है जब आपको लगने लगता है कि आपके आसपास सभी की शादी हो रही है। फेसबुक, व्हाट्सएप, टीवी, एक्टर, बॉलीवुड और तो और हॉलीवुड में भी सभी की लवलाइफ या शादी पटरी पर है। शादी से पहले के फोटोशूट में जोड़े हंसते मुस्कुराते पोज़ देते नज़र आ रहे हैं। आपके फेसबुक अकाउंट पर हर रोज़ शादी की शॉपिंग, वेन्यू और हनीमून के प्लान बनते नजर आते हैं। ये कहीं न कहीं आपकी तकलीफ बढ़ा रहे हैं।

अगर कुछ लोगों की शादी पक्की हो गई है तो आप स्ट्रेस क्यों ले रहे हैं। इस दुनिया में लोग तो शादी करेंगे ही आपको इससे अपनी चिंता क्यों होनी चाहिए। आप कहेंगे लोग आपसे सवाल पूछने लगे हैं। हर कोई मिलने पर एक ही सवाल पूछता है। ऐसे मौके ढूंढते हैं लोग कि आप कह दें मेरा भी पक्का हो गया है। मेरे घरवाले भी ढूंढने लगे हैं। आप उनके मनमुताबिक जवाब नहीं देते तो लगता है जैसे कोई गुनाह कर दिया। आपको ज़िंदगी में एक असफल इंसान होने का एहसास दिलाया जाता है। अगर आपके साथ ऐसा ही हो रहा है तो खुद से सवाल पूछे कि क्या सिर्फ फेसबुक में स्टेटस बदलने के लिए या लोगों को कहने के लिए कि आपकी शादी हो गई है आप शादी करने की तो नहीं सोच रहे?

अगर आपका जवाब हां है तो जान लीजिए कि जिंदगी में शादी से बढ़कर भी बहुत कुछ है। ऐसा बहुत कुछ है जो सिर्फ आप इंजॉय कर रहे हैं और लोग उसका मज़ा नहीं ले पा रहे। शादी में वे खुद को फंसा महसूस करते हैं लेकिन जाहिर नहीं कर रहे। अब वक्त आ गया है कि आप पूरे कॉंफिडेंस के साथ कहें कि आप तब शादी करेंगे जब आपको सही लगेगा। शादी जिंदगी का एक हिस्सा है पूरी जिंदगी नहीं है। यह एक रिश्ता है सफलता की निशानी नहीं।

जब आप सोचेंगे कि शादी क्यों इतनी महत्वपूर्ण बना दी गई है तो कुछ ऐसे सतही कारण आपके दिमाग में कौंधेंगे कि आप चौंक जाएंगे। अगर इन बातों को भुला दिया जाए तो शादी का अलग ही रूप सामने आता है। आइए जानते हैं ऐसी बातें जिन्होंने शादी को असलियत से अधिक महत्वपूर्ण बना दिया है।

1. नॉवेल और फिल्मों में शादी का चित्रण : किसी भी फिल्म में रोमांस चलता है उससे अधिक महत्वपूर्ण हीरो हीरोइन की शादी होती है। कुछ फिल्मों में रोमांस बाद में होता है पहले निहायत ही जरूरी काम शादी करा दी जाती है, जिसका मतलब है खास काम तो हो चुका अब जो भी होगा वह गैरजरूरी है। उपन्यास में भी हैप्पी एंडिंग तब ही होगी जब शादी हो। शादी के बाद की जिंदगी एक परिकथा है यह अपनेआप ही मान लिया जाता है। शादी हर मुश्किल का अंत है। शादी के बाद समस्या नहीं आ सकती जैसे शादी ऐसी लक्ष्मणरेखा है जिसके उस पार समस्याएं आ नहीं सकतीं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :