Widgets Magazine

क्या आपको भी है गैस ! जानें कारण, लक्षण और उपाय

Last Updated: शुक्रवार, 14 अप्रैल 2017 (18:06 IST)


पेट की ज्यादातर बीमारियों में की समस्या सबसे आम है, जो ज्यादातर लोगों को होती है। बनने के कई कारण होते हैं। कभी यह आपके भूखे रहने या गलत खानपान के कारण होती है, तो कभी कुछ अन्य कारण भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। आइए जानते गैस की समस्या, उसके कारण और उपायों के बारे में - 
 
छोटी उम्र से लेकर युवाओं और बुजुर्गों में भी पेट मे अम्ल की अधिकता के कारण गैस की समस्या हो सकती है। पहले जानते हैं गैस बनने के कारणों को -
 
1  गैस बनने का प्रमुख कारण पेट में अम्ल का निर्माण होता है। इसके अलावा अत्यधिक भोजन करना, मानसिक चिंता, ऐसा भोजन जो पचने में कठि‍न हो, शराब पीना, और भोजन को ठीक तरीके से चबाकर न खाने से भी पेट में गैस बनती है।
 
2  कई बार कुछ बीमारियों जैसे - वायरल फीवर, किसी प्रकार का इंफेकशन, पथरी, ट्यूमर, अल्सर आदि के कारण भी पेट में गैस बनना स्वभाविक है।
 
3  कई बार कुछ बैक्टीरिया के कारण भी यह समस्या हो सकती है जिसमें खास तौर से उल्टी, दस्त, पेट में जलन और की समस्याएं सामले आती हैं।
 
4  इसके अलावा एसिडिटी, बदहजमी, फूड पॉइजनिंग,कब्ज और कुछ विशेष दवाओं के सेवन से भी गैस बनने की समस्या हो जाती है। तीखा या चटपटा भोजन भी इसका एक प्रमुख कारण है।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine