सोशल मीडिया के नए प्रभावशाली प्लेटफॉर्म

Author डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी| पुनः संशोधित सोमवार, 3 सितम्बर 2018 (06:00 IST)
# माय हैशटैग

सोशल मीडिया के कुछ नए भी उभर रहे हैं। अगर आप फेसबुक, ट्विटर, आदि से ऊब गए हों, तो इन नए प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर आए दिन महत्वपूर्ण गतिविधियां होती रहती हैं और नए-नए खिलाड़ी मैदान में आते रहते हैं।

AppendMe : सोशल मीडिया का यह प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स का बहुत ध्यान रखता है, इसी कारण हर सप्ताह इसके यूजर्स तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसका यूनिक फीचर 'कलेक्शंस' नामक फीचर है। यह आपको आपके सभी एलबम, वेबसाइट, फोटो आदि को करने का मौका देता है। इसमें आप नए-नए आइडियाज जोड़ सकते हैं और शेयर कर सकते हैं। आपके मित्रों और फॉलोअर्स को आपके बारे में तमाम जानकारियां एकसाथ एक ही जगह उपलब्ध हो जाती है।
Kik : यह एक मैसेजिंग ऐप है जिसने बेहद तेजी से लोकप्रियता हासिल की है। स्नैपचैट इस्तेमाल करने वाले युवा इस ऐप की तरफ झुक रहे हैं, शायद इसीलिए यह बेहद लोकप्रिय होता जा रहा है। नई और पुरानी पीढ़ी दोनों इसे पसंद कर रही है। कई लोगों का मानना यह है कि यह ऐप को टक्कर दे सकता है।

Ello : पहले यह ऐप केवल आमंत्रितों के लिए था, लेकिन जल्द ही इसने अपना वर्ग बढ़ा लिया और अब यह कलाकारों, फोटोग्राफरों, लेखकों और अन्य क्षेत्र के लोगों के लिए प्रिय प्लेटफॉर्म हो गया है, जहां से वे अपनी प्रतिभा के नमूने शेयर कर सकते हैं।
Ask.fm : इस प्लेटफॉर्म के यूजर्स हर महीने 2 करोड़ से ज्यादा की संख्या में बढ़ रहे हैं। इसका दावा है कि यह जल्द ही सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट हो जाएगी। यहां पर कोई भी यूजर किसी से भी किसी तरह के सवाल पूछ सकता है और लोग उसका जवाब देते हैं। किशोरों और युवाओं में यह बेहद लोकप्रिय है।

Telegram : कई लोग इसे वॉट्सऐप से भी ज्यादा बेहद ऐप मानते हैं। इसमें वॉट्सऐप की खूबियां तो हैं, लेकिन वॉट्सऐप की कमियों को इससे दूर किया जा चुका है। इसकी एक सबसे बड़ी खूबी यह है कि इससे जोड़कर के कंटेंट को अपलोड किया जा सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि आप टेलीग्राम पर कुछ भी पोस्ट करें और वह एक निश्चित फॉर्मेट में वेबसाइट पर अपने आप अपलोड हो जाएगा।


और भी पढ़ें :