6 रन से रोमांचक जीत के साथ भारत का टी20 सीरीज पर कब्जा

Last Updated: बुधवार, 8 नवंबर 2017 (00:26 IST)
तिरुवनन्तपुरम। जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की कसी हुई गेंदबाजी के दम पर भारत ने मंगलवार को यहां न्यूजीलैंड को बारिश से प्रभावित तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में छह रन से हराकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। जसप्रीत बुमराह को 'मैन ऑफ द मैच' के साथ ही सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया।
बारिश और आउटफील्ड गीली होने के कारण मैच लगभग ढाई घंटे देरी से शुरू हुआ और इसलिए प्रत्येक टीम के लिए ओवरों की संख्या घटाकर आठ कर दी गई।

पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले भारत ने पांच विकेट पर 67 रन बनाए। उसकी तरफ से मनीष पांडे ने 17, हार्दिक पंड्या ने नाबाद 14 और कप्तान विराट कोहली ने 13 रन का योगदान दिया। भारतीय पारी में केवल चार चौके और तीन छक्के लगे। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी और ईश सोढ़ी ने दो-दो जबकि ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया।
भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद कीवी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया जिन्होंने अपने कोटे के आठ ओवरों में छह विकेट पर 61 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने दो ओवर में नौ रन देकर दो विकेट लिए जबकि युजवेंद्र चहल ने अपने दो ओवरों में केवल आठ रन दिए। न्यूजीलैंड के लिए कोलिन डि ग्रैंडहोम ने सर्वाधिक नाबाद 17 रन बनाए। उसकी तरफ से भी तीन छक्के और तीन चौके लगे।

इस हार से न्यूजीलैंड आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान से भी हट गया और उसकी जगह पाकिस्तान नंबर एक पर काबिज हो गया है। पहले इन दोनों टीमों के समान 124 अंक थे लेकिन कीवी टीम दशमलव में गणना में आगे थी। न्यूजीलैंड के अब 120 अंक रह गए हैं और वह दूसरे स्थान पर खिसक गया है। भारत के 119 अंक हो गए हैं लेकिन वह पहले की तरफ पांचवें स्थान पर है।

कोलिन मुनरो (सात) ने भुवनेश्वर कुमार पर छक्के से शुरूआत की लेकिन मार्टिन गुप्टिल (एक) की खराब फार्म बरकरार रही। भुवनेश्वर ने उन्हें पहले ओवर में ही बोल्ड करके भारतीयों में जोश भरा। बुमराह के अगले ओवर में रोहित शर्मा ने लंबी दौड़ लगाकर मुनरो की हवा में उछाली गई गेंद को बड़ी खूबसूरती से कैच में बदलकर स्कोर दो विकेट पर आठ रन कर दिया।

कप्तान केन विलियमसन (आठ) रन आउट हो गये जबकि शिखर धवन ने ग्लेन फिलिप्स (11) को सीमा रेखा पर कैच किया। ग्रैंडहोम ने कुलदीप के इसी ओवर में छक्का लगाया जिससे न्यूजीलैंड को आखिरी तीन ओवरों में 32 रन की दरकार थी लेकिन चहल ने अगले ओवर में केवल तीन रन दिये जिससे कीवी टीम पर दबाव बन गया। इसके बाद भी विकेट गिरते रहे और आखिरी छह गेंदों पर न्यूजीलैंड के सामने 19 रन का लक्ष्य था। ग्रैंडहोम ने पंड्या पर छक्का लगाया लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाये।

इससे पहले बोल्ट ने शुरूआती ओवर में अपनी स्विंग से बल्लेबाजों को परेशानी में डाला तो बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर ने भी उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया। एडम मिल्ने की जगह टीम में लिये गये साउथी ने तो आते ही दोनों ओपनरों को पवेलियन की राह दिखा दी।

शिखर धवन (छह) ने उनकी आफ कटर हवा में उछाली और सैंटनर पर प्वाइंट से पीछे भागते हुए उसे कैच कर दिया। अगली गेंद भी आफ कटर थी और रोहित शर्मा (आठ) ने उसे डीप स्क्वायर लेग की तरफ उछाला था जहां सैंटनर ने फिर से खूबसूरत कैच लपका। कप्तान कोहली ने सोढ़ी पर चौके और छक्के से शुरूआत की लेकिन इसी ओवर में डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे। जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 30 रन हो गया।

पांडे ने सोढ़ी के अगले ओवर में गेंद लांग आन पर छह रन के लिए भेजी लेकिन यह लेग स्पिनर इसी ओवर में श्रेयस अय्यर (छह) को पवेलियन भेजने में सफल रहा। पांडे को आउट करने में भी सैंटनर ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने दौड़ लगाकर कैच लिया लेकिन संतुलन नहीं बना पाने के कारण उसे पास में खड़े कोलिन डि ग्रैंडहोम की तरफ उछाल दिया। इस बीच पंड्या छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्होंने सैंटनर की एक ढीली गेंद को लांग आन पर छह रन के लिए भेजकर दर्शकों को रोमांचित किया। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

Cricket Update

 

धोनी वनडे क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं, संकेत तो ऐसे ही ...

धोनी वनडे क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं, संकेत तो ऐसे ही मिल रहे हैं...
तो क्या आलोचनाओं से जूझ रहे महेंद्रसिंह धोनी दे रहे हैं वनडे क्रिकेट से संन्यास के संकेत! ...

अर्जुन तेंदुलकर ने लिया पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट, विनोद ...

अर्जुन तेंदुलकर ने लिया पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट, विनोद कांबली को आए आंसू
कोलंबो। महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय ...

धोनी की सफेद दाढ़ी का क्या है राज?

धोनी की सफेद दाढ़ी का क्या है राज?
टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने दूसरे मैच में खासी सुर्खियां बटोरी।

फ्रांस के 'सुपर स्टार' बने एम्बाप्पे ने विश्व कप की पूरी ...

फ्रांस के 'सुपर स्टार' बने एम्बाप्पे ने विश्व कप की पूरी कमाई दान की
पेरिस। 1998 के बाद दूसरी बार फीफा विश्व चैंपियन बनने वाली फ्रांस टीम की चर्चा दुनिया में ...

पिता थे चपरासी, बेटा बना भारतीय फुटबॉल टीम का मेसी

पिता थे चपरासी, बेटा बना भारतीय फुटबॉल टीम का मेसी
यूपी के मुजफ्फरनगर जिले के एक फुटबॉल खिलाड़ी नीशू कुमार को भारतीय नेशनल टीम में शामिल ...

बृजभूषण बने एशियाड दल प्रमुख, चार उप दल प्रमुख भी नियुक्त

बृजभूषण बने एशियाड दल प्रमुख, चार उप दल प्रमुख भी नियुक्त
नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को इंडोनेशिया के जकार्ता और ...

इंग्लैंड का यह खिलाड़ी टेस्ट में कर सकता है वापसी

इंग्लैंड का यह खिलाड़ी टेस्ट में कर सकता है वापसी
इंग्लैंड दौरा कर रही भारतरीय टीम ने जहां टी-20 सीरीज 2-1 के अंतर से जीती, वहीं वनडे सीरीज ...

एशियन कप की तैयारी, भारत खेलेगा चीन से दोस्ताना फुटबॉल मैच

एशियन कप की तैयारी, भारत खेलेगा चीन से दोस्ताना फुटबॉल मैच
नई दिल्ली। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने शुक्रवार को पुष्टि की कि सीनियर राष्ट्रीय टीम ...

हीना सिद्धू एशियाई खेलों की तैयारी में जुटीं, बेसिक्स और ...

हीना सिद्धू एशियाई खेलों की तैयारी में जुटीं, बेसिक्स और तकनीक पर जोर
भोपाल। दुनिया की पूर्व नंबर एक निशानेबाज हीना सिद्धू ने आगामी एशियाई खेलों की तैयारी शुरू ...

विश्व कप में भारतीय महिला हॉकी टीम का सामना होगा मेजबान ...

विश्व कप में भारतीय महिला हॉकी टीम का सामना होगा मेजबान इंग्लैंड से
लंदन। आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम महिला हॉकी विश्व कप के पहले मैच में शनिवार को ...