Widgets Magazine

ग्लैमरस करियर : स्टेज एंकरिंग, 12 खूबियां

अच्छा स्टेज एंकर बनने के लिए ये 12 खूबियां हैं जरुरी...
इन दिनों युवाओं का रुझान ऐसे करियर की ओर अधिक हो गया है जो उन्हें ग्लैमरस लगता है। ऐसा ही एक करियर है जो आपको नाम कमाने व अपनी खुद की अलग पहचान बनाने का मौका देता है, लेकिन जैसा कि हमेशा से कहा गया है कि सिर्फ अपने दोस्तों की देखादेखी करके करियर न चुनें। किसी भी व्यवसाय को चुनने से पहले उसके बारे में सारा विवरण पता कर लें और सारी बारीकियां जान लें। बेहतर होगा आप इंटरनेट पर जानकारी ढूंढने के अलावा ऐसे कुछ लोगों से मिलकर बात करें, जो कई सालों से इस व्यवसाय में हों। वे आपको बेहतर सुझाव दे पाएंगे।
 
इन दिनों सेल्फीज़, फोटोज़ का युवाओं को इतना बुखार चढ़ा हुआ है, ऐसे में युवा किसी की तरफ आकर्षित हों तो कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। युवा ही क्यों बल्कि बड़े भी इससे अछूते नहीं हैं। कहीं भी थोड़ा दूर भी घूमने क्यों न गए हों फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपडेट किए बिना उनका घूमने का उद्देश्य पूरा नहीं होता और जिस जगह गए हैं चाहे वह कितनी ही खूबसूरत क्यों न हो, सुकूनभरी नींद तब तक नहीं आती जब तक अपलोड की गई फोटो या वीडियो पर कितने कमेंटस व लाइक आए हैं, ये देख न लें। 
 
ऐसे में किसी स्टेज एंकर का इंस्टाग्राम, फेसबुक प्रोफाइल व पेज देखने पर चकाचोंध से भरी विभिन्न इवेंट्स के फोटो व वीडिओ आपको उनकी तरह बनने के लिए आकर्षित करते हैं, लेकिन ये सब तो इस करियर का केवल कुछ प्रतिशत है जो आपको सोशल साइट से समझ आता है।
 
स्टेज एंकर बनने के लिए आपमें कई दूसरे गुण होना अनिवार्य हैं, आइए, जानते हैं वे क्या खूबियां हैं, जो एक अच्छे स्टेज एंकर में होनी चाहिए...
 
1. आप एक जैसा काम लगातार करके बोर हो जाते हो, आपको वैरायटी पसंद हो तो यह करियर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि जो पिछले इवेंट के अनुभव हैं वे दूसरे इवेंट में वैसे ही होंगे कतई जरूरी नहीं है, चाहे इवेंट एक ही प्रकार के हों, लेकिन फिर भी हर इवेंट अपने आप में भिन्न होता है। 
 
2. आपकी याददाश्त अच्छी हो व इवेंट से जुड़ी कोई भी बात बताए जाने पर वो आपको तुरंत समझ आ जाती हो और याद रहती हो। अक्‍सर इवेंट्स में सभी लोग बहुत व्यस्त होते हैं। किसी को पार्लर जाना होता है, किसी को अपना परफॉरमेंस तैयार करना होता है तो किसी को दूसरों के पेमेंट देखना होते हैं। ये तो हुई घर के या संस्था के लोगों की बात। यदि आप किसी इवेंट कंपनी के जरिए से वहां एंकरिंग के लिए बुलाए गए हैं तो आप इवेंट कंपनी के प्रतिनिधि पर भी इवेंट वाले दिन ज्यादा निर्भर नहीं हो सकते क्योंकि उन्हें कार्यक्रम के दूसरे अरेंजमेंट देखने होते हैं, जैसे कैटरिंग, डेकोरेशन, साउंड, हास्पिटैलिटी इत्‍यादि।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :