अजय देवगन ने सीखा सबक... अब नहीं बनाएंगे ये फिल्म

इन दिनों कोई भी किसी भी फिल्म पर आपत्ति ले लेता है। बात मनवाने के लिए हिंसा का सहारा लेना आम बात हो गई। 'पद्मावत' किस तरह बनी और रिलीज हुई सभी जानते हैं। फिल्म को रुकवाने के लिए अथक प्रयास किए गए और अभी भी देश के कई हिस्सों में फिल्म रिलीज नहीं हुई है।

झांसी की रानी के जीवन पर आधारित फिल्म 'मणिकर्णिका' का भी शुरू हो गया है। इसमें कंगना रनौट लीड रोल में हैं। आपत्ति लेने वालों ने फिल्म देखी ही नहीं है और विरोध शुरू कर दिया है। जबकि फिल्म की शूटिंग की अभी खत्म नहीं हुई है।

इस तरह की घटनाओं से उन निर्माताओं में खौफ पैदा होना स्वाभाविक है जो करोड़ों रुपये फिल्म पर लगाते हैं। कलाकार भी भयभीत हो जाते हैं क्योंकि उनकी नाक काटने या जान से मारने की धमकियां दी जाती हैं।



इस तरह की आपत्ति ऐतिहासिक विषय पर आधारित फिल्मों पर ली जाती हैं क्योंकि इसको लेकर लोगों में मतभेद रहते हैं। इतिहासकार भी एकमत नहीं रहते हैं।

शायद इसी तरह की घटनाओं से सबक सीखते हुए ने 'तानाजी' नामक अपनी फिल्म बंद कर दी है। यह एक मराठा योद्धा की कहानी है। फिल्म का फर्स्ट लुक अजय ने बहुत पहले जारी किया था और जोर-शोर से फिल्म बनाने की घोषणा की थी। अब अजय नहीं चाहते कि उनका पैसा और श्रम व्यर्थ जाए।

वैसे अजय से जुड़ा एक सूत्र बताता है 'फिल्म बंद तो नहीं हुई है। हां, इसे कुछ दिनों के लिए टाल जरूर दिया गया है। अजय कुछ महीनों बाद इसे शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह प्रोजेक्ट उनके दिल के बहुत करीब है।'

आगे परिस्थितियां किस तरह निर्मित होती हैं इसी को ध्यान में रखकर अजय यह फिल्म बनाएंगे।


और भी पढ़ें :