टाइगर जिंदा है के बारे में 12 खास बातें... जो बहुत कम लोग जानते हैं

'टाइगर ज़िंदा है' साल 2017 की सबसे ज़्यादा इंतज़ार की जाने वाली फिल्म बन चुकी है। ईद नहीं, क्रिसमस ही सही, लेकिन यह फिल्म त्योहार पर ही रिलीज़ होने वाली है। जानते है इस फिल्म के बारे में कुछ शानदार फैक्ट्स-

1) रियल लाइफ इंसिडेंट-
यह फिल्म निर्देशित कर रहे हैं अली अब्बास ज़फर, जो फिल्म की कहानी भी लेकर आए हैं। इराक में भारतीय नर्सों को आतंकवादियों ने पकड़ लिया था। यह वाकया अली को इतना प्रभावित कर गया कि उन्होंने इस पर फिल्म बनाने की ठानी ली।

2) 15 मिनट का समय और सलमान ने भर दी हामी -
फिल्म को लेकर अली गए और आदित्य चोपड़ा के पास। आदित्य ने इसे भव्य पैमाने पर बनाने और एक था टाइगर से जोड़ने का सुझाव दिया। मज़ेदार बात यह है कि सलमान ने भी फिल्म के करने लिए 15 मिनट में हामी भर दी।

3) इनके साथ मिलकर लिखी स्टोरी अली ने-
स्क्रीनप्ले लिखने में अली अब्बास ज़फर का साथ दिया फेमस रेडियो आर्टिस्ट नीलेश मिश्रा ने। यादों का इडियट बॉक्स में अनोखे अंदाज़ से कहानी सुनाने वाले नीलेश, कहानी लिखते भी हैं। इसके पहले उन्होंने फिल्म 'शुभ मंगल सावधान' में अपनी आवाज़ भी दी थी।

4) सलमान ने किया वज़न कम-
शानदार बॉडी के आइकॉन सलमान खान ने इस फिल्म में लिए 1-2 नहीं, पूरे 18 किलो वज़न कम किया है। फिल्म की शूटिंग के बीच उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी आई थी। सलमान ने फिर शानदार एक्शन कर सभी को चौंका दिया। ऐसे ही नहीं उनकी फिटनेस की दाद दी जाती है।

5) सलमान की फीस
बड़ी फिल्म, बड़े एक्शन, बड़ा काम। सलमान फिल्म के लिए राज़ी तो हुए, बदले में उन्होंने सैटेलाइट राइट्स और फिल्म के प्रॉफिट में से मुनाफा लेने का फैसला किया। फिल्म के सैटेलाइट राइट्स करीब 70 करोड़ रुपये में बिके हैं और यह रकम सलमान की जेब में जाएगी। मुनाफे में से रकम वसूलेंगे, सो अलग।

6) अब तक का सबसे बड़ा बजट-
अब इतनी फीस सलमान ही ले रहे हैं तो फिल्म का बजट कितना होगा। इस हाई-ऑक्टेन फिल्म को लगभग 140 करोड़ रुपये में बनाया गया है। 25 करोड़ प्रचार पर खर्च हुए हैं। कुल बजट होता है 165 करोड़ रुपये।

7) एक्शन सीन के लिए रियल मिलेट्री इक्विपमेंट्स-
फिल्म में भारी एक्शन सीन दिखाए गए हैं। इसके लिए फिल्म में रियल मिलेट्री इक्विपमेंट्स का उपयोग किया गया, जिनका वज़न करीब 25 से 30 किलो है। चॉपर्स भी वही के इस्तेमाल किए गए।

8) लम्बा शेड्यूल
फिल्म के एक शेड्यूल की शूटिंग हुई अबु धाबी में हुई, जहां लगभग 65 दिन तक शूट चला।

9) दुनियाभर के 100 से ज़्यादा डांसर्स शामिल-
स्वैग वाले गाने 'स्वैग से स्वागत' में दुनियाभर के 100 से भी ज़्यादा हिप-हॉप डांसर्स शामिल हैं। इस शानदार गाने की शूटिंग ग्रीस में हुई और इसमें ग्रीस के लोकल रहवासियों को भी दिखाया गया है। अली के हिसाब से यह गाना एकता दर्शाता है।

10) रिकॉर्ड तोड़ ट्रेलर और गाने-
टाइगर और ज़ोया को एक बार फिर साथ देखने का इंतज़ार लोग कर नहीं पा रहे हैं। इसका सबूत दिया फिल्म के ट्रेलर ने। ट्रेलर रिलीज़ होते ही करीब 3 करोड़ से ज़्यादा लोगों ने इसे 24 घंटो के भीतर ही देख लिया। फिल्म के गाने 'स्वैग से स्वागत' और 'दिल दिया गल्ला' ने भी यू-ट्यूब पर सबसे कम समय में सबसे ज़्यादा व्युअर्स का रिकॉर्ड बनाया है।

11) 5 देशों में हुई शूटिंग-
एक था टाइगर की शूटिंग 5 देशों में हुई थी। इसके सीक्वल की शूटिंग भी 5 देशों में हुई है - भारत, अबु धाबी, मोरोक्को, ऑस्ट्रिया और ग्रीस। दिलचस्प बात यह है कि इसके पहले शेड्युल की शूटिंग टायरो में हुई, जहां कैटरीना और सलमान की फिल्म युवराज की भी शूटिंग हुई है।

12) विदेशी भी शामिल-
फिल्म को भारत ही नहीं दुनियाभर का साथ मिला है। शूटिंग एक लिए अलग-अलग देशों के अलावा फिल्म का मेन विलेन सजाइद डेलाफ्रूज़ इरान के एक्टर हैं। वे फिल्म 'बेबी' में भी नज़र आ चुके हैं। इसके अलावा फिल्म में एक्शन सीन के लिए फेमस हॉलीवुड स्टंट डायरेक्टर टॉम स्ट्रुथर्स को बुलाया गया।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :