बेदाग निखरी खूबसूरत त्वचा पर आपका भी हक है....


बेदाग निखरी त्वचा किसकी ख्वाहिश नहीं होती, उसपर अगर गोरापन भी मिल जाए तो खूबसूरती के मामले में सोने पर सुहागे वाली बात होगी। त्वचा का रंग निखारने और उसे बेदाग खूबसूरती देने के लिए अब बाजार में कई कॉस्मेटिक उपलब्ध हैं लेकिन घरेलू उपाय भी इनसे बिल्कुल कम नहीं है। अगर आप भी चाहते हैं बेदाग गोरापन, तो यह 7 उपाय सिर्फ आपके लिए हैं। जरूर जानिए और पाइए गोरी खूबसूरत त्वचा -

1 उबटन - बेसन में हल्दी, बादाम का पेस्ट और कच्चा दूध मिलाकर उबटन तैयार करें और इसे अपनी त्वचा पर लगभग 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद इसपर पानी डालकर मसाज करते हुए साफ करें। रोजाना ऐसा करने पर आप कुछ ही दिनों में गोरी रंगत पा सकते हैं।

2 चिरौंजी या चारोली - चिरौंजी जिसे चारौली भी कहा जाता है, को पीसकर इसका पाउडर बना लें और इसमें कच्चा दूध, हल्दी, नींबू की कुछ बूंदें और शहद मिलाकर लेप तैयार करें। अब इसे कम से कम 20 मिनट या 1 घंटे तक अपनी त्वचा पर लगाकर रखें। जब यह हल्का सूख जाए तो इसे धो लें।

3 बेसन में खीरे का रस, संतरे का रस और टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर तब तक लगाकर रखें जब तक यह सूख न जाए। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे रंग भी निखरेगा और त्वचा बेदाग व चमकदार भी होगी।

4 रात को दूध में मसूर की दाल को भि‍गोर रखें और सुबह इसे पीसकर लेप तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर रखें और जब यह हल्का सूख जाए तो चेहरा धोकर इसे साफ कर लें। ऐसा करने से भी त्वचा में गोरापन दिखाई देगा।
5
बेसन में आलू का रस और नींबू का रस डालें और इसमें एक चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को त्वचा पर लगाए रखें और आधे घंटे के बाद पानी से धो लें। धीरे-धीरे गोरापन साफ दिखाई देने लगेगा।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :