सर्दियों में लंबे समय तक कैसे बनाए रखें अपना हेयर कलर


ग्लैमरस स्टाइल्स में का क्रेज काफी समय से चला आ रहा है और यह खत्म ही नहीं हो रहा। जब आपके बाल मज़बूत, सॉफ्ट और शाइनी हो तो हेयर कलर ज्यादा समय तक बालों में टिकता है, लेकिन बाल ड्राई और कमज़ोर हो गए तो उनमें हेयर कलर धीरे-धीरे फीका पड़ने लगेगा।

में की देखभाल करना काफी मुश्किल होता है क्योंकि ठंडी हवा आपके बालों का मॉइश्चर ख़त्म करती है। आप साल भर तक एक ही हेयर कलर रख रहे हैं या फिर दूसरे हेयर कलर पर शिफ्ट होने वाले हैं, दोनों ही परिस्थितियों में गिरते हुए तापमान के चलते बालों में एक्स्ट्रा मॉइश्चर ऐड करना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में ज़रूरत होती है कुछ आसान टिप्स की जो सर्दियों में भी आपके हेयर कलर को ब्राइट और खूबसूरत बनाए।

1.मॉइश्चराइजिंग शैम्पू से बाल धोएं
यह बहुत ही ज़रूरी है कि आप अपने बालों को धोने के लिए मॉइश्चराइजिंग शैम्पू का इस्तमाल करें जो आपके बालों की गंदगी और ऑइल निकलने के साथ आपके बालों में मॉइश्चर बरकरार रखे। सर्दियों के मौसम में बालों में ड्रायनेस आ जाती है और बाल चिपचिपे भी हो जाते हैं, ऐसे में स्प्लिटएंडस होना आम बात है।

2.हेयर मास्क का उपयोग
शैम्पू के बाद डीप कंडीशनर का उपयोग करना बालों
के लिए अच्छा है लेकिन,हेयर मास्क डीप कंडीशनर से ज़्यादा अच्छा होता है। महीने में दो बार हेयर मास्क उपयोग से आप अपने बालों को सर्दियों में हो रही ड्रायनेस से काफी हद तक बचा सकते हैं। अगर आप आए दिन हेयर स्टाइल्स और अपने बालों
को नया लुक देने के लिए गर्म मशीनें जैसे स्ट्राइटनिंग कर्ल मशीन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए हेयर मास्क आवश्यक है।

3.लिव इन कंडीशनर है बेहतर
कलर्ड हेयर पर लिव इन कंडीशनर को अपने रोज़ के रूटीन में शामिल करना चाहिए, खासतौर पर जब आप रोज़ रिबॉन्डिंग और कर्ल्स जैसी स्टाइल्स कर
रहें हों। मॉइश्चर का एक्स्ट्रा डोज़ आपके बालों को टूटने से बचाएगा और आपके हेयर कलर को भी लम्बे समय तक ज़िंदा रखेगा।

4.प्रोटेक्टिव ऑइल का इस्तेमाल करें
अपने बालों में कर्ल्स करवाने के बाद प्रोटेक्टिव हेयर ऑइल की एक या दो बूंदें अपने बालों पर ज़रूर लगाएं जिससे आपके बालों
में नेचुरल टेक्स्चर बना रहे, अगर आप पूरा दिन घर के बाहर रहने वाले हैं तो भी आयल ज़रूर अप्लाई करें।

प्रस्तुति : खुशबू जैसानी

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :