सुंदर बने रहना चाहती हैं तो भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां


हर व्यक्ति लंबे समय तक जवां बने रहना चाहता है। किसी को भी जवानी का जाना और बुढ़ापे का नजदीक आना अच्छा नहीं लगता, लेकिन इसी प्राकृतिक प्रक्रिया को रोका भी नहीं जा सकता। हालांकि इसे आगे जरूर बढ़ाया जा सकता है। अपने रूटीन में कुछ बातों को यदि आपने
ध्यान रख लिया तो आप लंबे समय तक सुंदर और जंवा बने रह सकती हैं। आइए, जानते हैं कुछ खास टिप्स:


1. लंबे समय तक धूप में बाहर रहने से त्वचा पर स्थाई दुष्प्रभाव पड़ता है। झाइयां और झुर्रियां धूप में ज्यादा देर रहने की ही देन है। धूप में
निकलने से पहले एक अच्छे SPF वाला सनस्क्रीन जरूर लगा लें।

2. यह विचार न करें कि बारिश के मौसम में जब सूर्य बादलों की ओट में छिपा रहता है तब सनस्क्रीन लगाने की क्या जरूर है। आपको तब भी सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

3. आंखों के काले घेरे से बचाने के लिए ओवर साइज सनग्लासेस और बड़े आकार का हैट लगाए। छतरी लगाकर निकलने में शर्म न करें क्योंकि इससे आपके चेहरे की नाजुक त्वचा क्षतिग्रस्त होने से बच सकती है।

4. मेकअप उतारने में आलस न करें, चाहे जितना ही लेट घर लौटे मेकअप उतार कर ही सोएं।

5. हर फल के गूदे या छिल्के को चेहरे पर रगड़ने की गलती न करें। जिस घरेलू इलाज को कभी आजमाया न हो, उसे पहले अंडरआर्म या जांघ के निचले हिस्से में लगाकर उसका असर देख लें। हर हर्बल या ऑर्गेनिक केमिकल फ्री होता है ऐसा जरूरी नहीं है।

6. अपने चेहरे पर मेकअप की बहुत सारी परते न चढ़ाए। कन्सीलर, फाउंडेशन, पावडर या ब्लशर न अधिक न पोतें। कम से कम मेकअप में सुंदरतम दिखना ही मेकअप की कला है। दोष और कमियां कम से कम मेकअप में छिपाने की कोशिश करें।

7. नहाने के तुरंत बाद सूखे टॉवेल से शरीर को बहुत रगड़ कर न पोछें। इससे त्वचा के नीचे सुरक्षित पानी भी निकल जाता है। त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए नहाने के बाद पूरे शरीर पर भरपूर मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन लगाएं।

8. एक्सफोलिएट यानी मृत त्वचा निकालने की प्रक्रिया बार-बार न दोहराएं। क्योंकि ओवर एक्सफोलिएशन से त्वचा रूखी और क्षतिग्रस्त हो जाती है। त्वचा का सुरक्षा कवच हट जाता है और वह इंफेक्शन के लिए एक्सपोज हो जाती है।

9.जो क्रीम आपकी बहन भाभी या सहेली को सूट हो रही हो, वही आपको भी फायदा पहुंचाए यह जरूरी नहीं है। त्वचारोग विशेषज्ञ की सलाह से ही कोई क्रीम चेहरे पर लगाएं।

10. भरपूर नींद लें। तनाव और चिंताओं को जीवन में स्थान न दें। इनसे सौंदर्य स्थाई तौर पर आपके साथ ही रहेगा।



और भी पढ़ें :