जिम में व्यायाम करते हुए इन 5 गलतियों को करने से बचें



यदि आप खुद को फिट रखने के लिए जाती हैं तो आपको जरूर पता होना चाहिए कि ऐसी कौन सी आदतें है, जो आपको जिम जाते हुए और वहां पर व्यायाम करते हुए नहीं करनी चाहिए। ये ऐसी गलतियां है जो आमतौर पर कई लोग करते हैं लेकिन बाद में उन्हें इन गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ता है।तो आइए, जानते हैं कि करते हुए आपको किन गलतियां को करने से बचना चाहिए-
1. मेकअप- जिम जाते वक्त अगर आप चेहरे पर की मोटी परत लगाकर जाते हैं, तो यह आदत त्वचा के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसा करने से एक्सरसाइ के दौरान त्वचा से निकलने वाला सीबम और पसीना आपकी त्वचा के रोमछि‍द्रों से सही तरीके से बाहर नहीं आ पाता, जो बाद में मुहांसे या त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।
2. डि‍ओडरेंट- अगर जिम जाते वक्त आप एंटीपर्सपिरेंट रोल ऑन या डिओडरेंट का प्रयोग करते हैं, तो यह आपके रोमछिद्रों को बंद कर पसीने द्वारा अवांछि‍त तत्वों को बाहर करने में अवरोध पैदा कर सकता है।

3. बालों को बांधना- यदि आप के दौरान बालों को बहुत कसकर बांधते हैं या फिर जूड़ा बनाते हैं तो यह आपको एक्सरसाइज करने में परेशानी तो पैदा करेगा ही, अधि‍क खिंचाव से कमजोर भी होंगे।


4. बालों को खुला छोड़ना- एक्सरसाइज के दौरान बालों में पसीना आना आम बात है जो बैक्टीरिया पैदा कर सकते हैं। अगर आप बालों को खुला छोड़ रहे हैं तो कोशि‍श करें कि बाल चेहरे पर न आए। इससे आपकी त्वचा बैक्टीरिया के सीधे संपर्क में आने से बचेगी।

5. एक्सरसाइज के दौरान चेहरे को छूना या त्वचा पर हाथ रगड़ना आपकी त्वचा के लिए बेहद खतरनाक है। जिन हाथों से आप एक्सरसाइज मशीनों को छूते हैं उनमें काफी बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी त्वचा पर मुहांसे, खुजली और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :