अंक ज्योतिष 2019 : क्या कहता है आपका मूलांक, जानिए जिंदगी में आएंगे कितने खुशनुमा पल

नया साल, नई उमंग, नई रोशनी, नई उम्मीदें.... ज्योतिष की हर विधा से हम जानना चाहते हैं कि नए वर्ष में क्या होगा हमारे जीवन में, कितनी खुशियों के महकते पल है हमारी झोली में, कितनी सफलता छुपी है आने वाले दिनों में,कौन से सपने साकार होंगे, कितना धन आएगा जीवन में.. यहां हम लाए हैं अंक ज्योतिष यानी न्यूमेरोलॉजी के अनुसार आपका भविष्यफल... जानिए ...


मूलांक 1
मूलांक 1 वाले जातकों के लिए यह साल कई सौगात लेकर आने वाला है। इस साल नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा, आर्थिक, पारिवारिक, वैवाहिक और प्रेम जीवन में कई अच्छे अवसर और पल आएंगे। नौकरीपेशा जातकों को इस साल पदोन्नति की सौगात मिल सकती है, साथ ही उनके वेतन में भी वृद्धि होने की संभावना है। बिजनेस करने वाले लोग इस साल अपने को विस्तार देने की कोशिश करेंगे और उन लोगों को कामयाबी भी मिलेगी। सरकारी सेवा में कार्यरत लोगों को भी विशेष लाभ होने की प्रबल संभावना बन रही है। आर्थिक मामलों के लिए भी यह साल मूलांक 1 वाले जातकों के लिए शानदार रहने वाला है। क्योंकि इस वर्ष आमदनी में वृद्धि होने से आर्थिक मजबूती आएगी, साथ ही धन लाभ भी होगा। वे छात्र जो कॉम्पीटिशन एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस वर्ष अपने परिश्रम का फल मिलेगा। खासतौर पर सरकारी नौकरी, चिकित्सा और इंजीनियिरंग से संबंधित परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है छात्रों को मनोवांछित परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष जहां एक ओर आपके अंदर आत्मविश्वास की वृद्धि होगी, वहीं दूसरी ओर आप स्वभाव से थोड़े अहंकारी भी हो सकते हैं। इसलिए इस वर्ष सफलता के नशे में आकर अहंकारी न बनें, तो बेहतर होगा। वरना आप सफलता तो अर्जित कर लेंगे लेकिन अपने रिश्तों को खो देंगे।

मूलांक 2
वे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी माह की 2,11, 20 या 29 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 2 होगा। मूलांक 2 से संबंधित लोगों के लिए यह साल औसत रहने के संकेत दे रहा है। इस वर्ष नौकरी, बिजनेस और शिक्षा आदि क्षेत्रों में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों को प्रमोशन और धन लाभ के लिए कुछ अलग करके दिखाना होगा। क्योंकि कार्यक्षेत्र में आपसे ऐसी उम्मीद की जाएगी और कड़े परिश्रम से आपको पदोन्नति व आर्थिक लाभ होगा। वे छात्र जो कॉम्पीटिशन एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस वर्ष अपने अध्ययन पर अधिक एकाग्रचित होकर ध्यान देना होगा। याद रखें इस साल शिक्षा में अच्छे परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। वैवाहिक और प्रेम जीवन में यह वर्ष आपके लिए अच्छा साबित होगा।

जीवनसाथी या प्रियतम के साथ प्यार और नजदीकियां बढ़ेंगी। हालांकि इस दौरान अपने प्रियतम की भावनाओं का ख्याल जरूर रखें। अगर रिश्तों में पहले से तनाव चल रहा है तो इस साल पुराने मतभेदों को भुलाकर प्रियतम के साथ कहीं सैर पर जाएं, इससे आपके रिश्ते में सुधार होगा और मजबूती आएगी।

मूलांक 3
वे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी माह की 3,12, 21 या 30 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 3 होगा। मूलांक 3 वाले लोगों के लिए यह साल बेहद शानदार रहने वाला है। नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा, और वैवाहिक जीवन में तरक्की आपके कदम चूमेगी। लेकिन याद रखें इस साल अपार सफलता मिलने से अहंकार आप पर हावी हो सकता है इसलिए अपनी कामयाबी पर बिल्कुल घमंड न करें। छात्र जातकों को परीक्षा में अभूतपूर्व कामयाबी मिलने के योग हैं। यदि आप प्रशासनिक सेवा, प्रबंधन और मेडिकल एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे हैं तो इसमें आशानुरुप सफलता मिलने की पूरी संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको अपना अध्ययन सतत रूप से जारी रखना होगा। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले जातकों को प्रमोशन व धन लाभ होने के प्रबल योग हैं। वहीं अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो विभाग की ओर से आपको विशेष सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। वैवाहिक और प्रेम जीवन भी इस साल मधुर रहने का संकेत दे रहा है, बस आपकी कोशिश रहनी चाहिए कि जीवनसाथी या प्रियतम को खुश रखें।

मूलांक 4
यदि किसी व्यक्ति का जन्म किसी भी माह की 4,13, 22 या 31 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 4 होगा। 2019 यह संकेत कर रहा है कि मूलांक 4 से संबंधित लोगों को इस वर्ष कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम और वैवाहिक जीवन में संभल कर कदम बढ़ाने होंगे। इस साल नौकरी और व्यवसाय में कुछ ऐसे परिवर्तन भी देखने को मिलेंगे जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। वे छात्र जो सिविल सर्विस, मेडिकल या आईआईटी जैसे कॉम्पीटिशन एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अपने अध्ययन पर अधिक एकाग्रता के साथ ध्यान देने की जरुरत होगी। ऐसा नहीं है कि मूलांक 4 वाले लोगों के लिए वर्ष 2019 पूरी तरह से चुनौतियों से भरा रहेगा, साल के मध्य में आपको खुशियों की छोटी-छोटी सौगातें भी मिलती रहेगी। इस साल मिलने वाले कुछ कड़वे अनुभव भविष्य के लिए आपको सीख देकर जाएंगे। पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में कुछ गलतफहमियों की वजह से तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है इसलिए ऐसे हालात में संयम से काम लें। बेहतर होगा कि जीवनसाथी या प्रियतम के साथ विवाद करने से बचें।

मूलांक 5
जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी माह की 5,14 या 23 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 5 होगा। यह साल मूलांक 5 के लोगों के लिए हर लिहाज से उन्नतिदायक रहने वाला है। सबसे खास बात है कि इस वर्ष आप अपनी वाणी और व्यक्तित्व से हर किसी का मन मोह लेंगे। इस साल नौकरी, व्यापार और शिक्षा के क्षेत्र में कई सुनहरे अवसर आएंगे। यदि आप नई नौकरी और प्रमोशन के इंतजार में हैं तो इस साल आपका यह इंतजार खत्म हो सकता है। बिजनेस करने वाले लोगों को किसी सौदे में बड़ा आर्थिक लाभ होने की संभावना है। इस वर्ष आपका पारिवारिक और वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। जहां वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी के साथ रिश्तों में मजबूती आएगी। वहीं परिवार में प्रियजनों के साथ आप अधिक से अधिक समय व्यतीत करेंगे। इस वर्ष आप जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने-फिरने के लिए जा सकते हैं। इस दौरान आपके रिश्ते में एक नई ताजगी देखने को मिलेगी।

मूलांक 6
वे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी माह की 6,15 या 24 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 6 होगा। मूलांक 6 वाले लोगों के लिए यह साल कई चुनौतियां लेकर आने वाला है। हालांकि इस वर्ष तमाम संघर्षों के बावजूद आप अपने परिश्रम से परिस्थितियों को बदलने का साहस दिखाएंगे। नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में इस साल संयम के साथ आगे बढ़ने की जरुरत होगी। आर्थिक लाभ या टारगेट को पूरा करने की कोशिश में किसी तरह की जल्दबाजी न करें। वे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस वर्ष सफलता प्राप्त करने के लिए एकाग्रचित होकर अध्ययन करना होगा। विशेष रूप से सिविल सर्विस और आईआईटी जैसे एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों को। इस वर्ष आपका व्यक्तित्व आपकी प्रगति का बड़ा कारण बन सकता है। क्योंकि आपके व्यवहार और आचरण से लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। अच्छे लोगों से आपके संपर्क बनेंगे और उनकी मदद से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। लव लाइफ के लिए यह साल शुभ संकेत दे रहा है। इस अवधि में प्रियतम के साथ आपकी नज़दीकियां बढ़ेंगी और आप एक-दूसरे के साथ आनंद के पल व्यतीत करेंगे।

मूलांक 7
वे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी माह की 7, 17 या 25 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 7 होगा। मूलांक 7 वाले लोगों के लिए यह साल शानदार रहने वाला है। इस अवधि में आप हर क्षेत्र में प्रगति की दिशा में आगे बढ़ेंगे। हालांकि नौकरी और व्यापार के क्षेत्र में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस साल करियर के मामले को लेकर थोड़ी गंभीरता और संयम दिखाने की आवश्यकता होगी। क्योंकि ये चुनौतियां अधिक समय तक नहीं रहने वाली हैं। वे छात्र जो साइकोलॉजी, मेडिकल या प्रशासनिक सेवाओं से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए यह साल अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष उन्हें एग्ज़ाम में इच्छा के अनुसार सफलता मिलने की पूरी संभावना है। साल 2019 में मूलांक 7 वाले जातकों का झुकाव धर्म, दर्शन और आध्यात्मिक विषयों को लेकर बढ़ सकता है। वहीं सामाजिक जीवन और परोपकारी कार्यों में भी आप सक्रिय रहेंगे। पारिवारिक जीवन में इस साल कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है इसलिए पारिवारिक मामलों में धैर्य के साथ काम लेने की आवश्यकता होगी। परिजनों के साथ मधुर संबंध बनाए रखें और बेवजह के विवादों से बचना आपके लिए बेहतर होगा। वरना पारिवारिक विवादों का असर आपके कार्यक्षेत्र पर पड़ सकता है।

मूलांक 8
वे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी माह की 8,17 या 26 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 8 होगा। मूलांक 8 वालों के लिए यह साल सामान्य रहने की संभावना है। इस वर्ष नौकरी और व्यवसाय में परिवर्तन की संभावना बन रही है। आप काम के सिलसिले में बाहर जा सकते हैं या आपका ट्रांसफर हो सकता है। इस दौरान पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सामंजस्य बनाए रखने की कोशिश करें। ऐसा न हो कि काम की अधिकता की वजह से आप परिवार को पर्याप्त समय न दे पाएं और विवाद की स्थिति बनने लगे। यदि आप प्रशानिसक सेवा, चिकित्सा और इंजीनियरिंग से संबंधित परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इसमें अच्छी सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। कुल मिलाकर इस साल आप तमाम मुश्किलों के बावजूद कुछ बेहतर करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। की दृष्टि से यह वर्ष कुछ परेशानी दे सकता है इसलिए सेहत का पूरा ध्यान रखें। काम की अधिकता और तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें।

मूलांक 9
वे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी माह की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 9 होगा। मूलांक 9 वाले लोगों के लिए यह साल तरक्की प्रदान करने वाला होगा। नौकरी और बिजनेस में उम्मीद से ज्यादा सफलता मिलने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। इस साल आप अपनी मेहनत से न केवल अपने सपनों को पूरा करेंगे बल्कि दूसरों की मदद के लिए भी आगे आएंगे। ऑफिस में सहकर्मियों और बाहर दोस्तों की मदद के लिए आप तैयार रहेंगे। सबसे खास बात है कि इस साल प्लानिंग के साथ आगे बढ़ेंगे और एक-एक करके अपने लक्ष्यों को पूरा करेंगे। अपनी इस सूझबूझ से आप नौकरी और व्यवसाय दोनों क्षेत्रों में तरक्की और आर्थिक लाभ प्राप्त करेंगे। बिजनेस करने वाले जातकों को इस साल कोई बड़ा आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। मूलांक 9 के लोगों का वैवाहिक और पारिवारिक जीवन इस साल सुखद रहने वाला है। हालांकि साल के मध्य में कुछ उलझनें और परेशानी हो सकती है इसलिए इस समय में संयम के साथ काम लें। स्वास्थ्य की दृष्टि यह साल आपके लिए उत्तम रहने वाला है। इस अवधि में आप अपनी संयमित जीवनशैली की वजह से स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे।


और भी पढ़ें :