वर्ष 2019 : बता रही है लाल किताब, कैसा होगा आपका नया साल, सुझाव एवं उपाय



मेष

साल 2019 में मेष राशि के जातकों को आर्थिक मोर्चे पर अप्रैल तक मेहनत करनी होगी। धन की बचत आपको चिंतित रखेगी, जरूरी खर्च अधिक होंगे और आमदनी कम रहेगी। पीठ पीछे कोई आपकी बुराई कर सकता है अतः अपना आचरण मर्यादा के अनुरूप ही रखें। की दृष्टि से गरिष्ठ भोजन का अधिक सेवन अपच और गैस के रोग से पीड़ित कर सकता है। मई तक का समय आपके लिए मिला-जुला रहेगा। व्यावसायिक लोगों को फायदे के साथ नुकसान भी हो सकता है अतः बड़े व्यापारिक निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच विचार कर लें। पूंजी निवेश को लेकर जोखिम न लें। मई की महीने से आपकी मेहनत रंग लाएगी और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। नौकरीपेशा लोग की सैलरी में वृद्धि होगी, साथ ही साथ वे लोग साइड बिजनेस की शुरुआत भी कर सकते हैं। कारोबारी व्यक्ति व्यापार में फायदे के लिए नई योजनाएँ बनाएंगे और उसमें सफल होंगे।

सुझाव एवं उपाय

प्रत्येक बृहस्पतिवार को पीपल की जड़ पर जल डालें।
महीने में एक बार किसी मंदिर / गुरुद्वारे में 8 किलो आलू दान करें।
मजदूरों को यदा कदा भोजन कराएं, तीर्थ यात्रा पर जाएं।

वृष
साल 2019 में वृष राशि के जातकों को शारीरिक चोटों, सर्जरी एवं वाहन दुर्घटनाओं से सावधान रहना होगा। यात्रा के दौरान नुकसान होने के संकेत है अतः हर तरफ से सावधान रहें। इस वर्ष कोई आपको गैरकानूनी कामों में उलझाने के प्रयास करेगा इसलिए सतर्क रहते हुए गलत कामों से दूर रहें। इस वर्ष आपको आर्थिक कारणों से बैंक से लोन लेना पड़ सकता है इसलिए जहां तक हो सके यथासंभव बजट बना कर चलें। यदि भागीदारी में काम करने की सोच रहे है तो पुनः विचार अवश्य कर लें। इस वर्ष किसी भी प्रकार के निवेश (विशेषकर भूमि/मकान इत्यादि) न टालें। नौकरीपेशा लोगों पर काम का अतिरिक्त बोझ आ सकता है जिसकी वजह से उनको अधिक मेहनत करनी होगी। मार्च से घर परिवार में तालमेल होने से जीवन की चुनौतियों को आप सहज भाव से झेल जायेंगे।

सुझाव एवं उपाय

काले रंग के कपड़े न पहनें।
सूर्यास्त उपरान्त सरसों के तेल का दिया जलाएं।
काले तिल का दान करें।

लावारिस कुत्तों को भोजन दें।

मिथुन
इस साल मिथुन राशि के जातकों को चौकन्ना रहने की आवश्यकता है। किसी भी व्यक्ति पर आंख मूंद कर भरोसा करना ठीक नहीं रहेगा। किसी भी महत्वपूर्ण कागज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले लिखी हुई बातों को अच्छे से पढ़ लें और समझ लें। यदि आवश्यकता हो तो किसी वरिष्ठ अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेने में संकोच न करें। यदि आप कानूनी प्रक्रिया से गुज़र रहे हैं तो कोर्ट के बाहर परस्पर बातचीत द्वारा हल ढूंढने के प्रयास करें। अप्रैल और मई के महीने में आपकी प्रतिष्ठा और यश में वृद्धि होने के संकेत मिल रहे हैं। जून और जुलाई में दूसरों के काम में अपनी टांग न फंसाएं। अगस्त से आर्थिक एवं पारिवारिक चुनौतियां आपको हैरान परेशान कर सकती हैं। पारिवारिक उलझनें बढ़ सकती हैं। अक्टूबर और नवंबर से परिवार में सामंजस्य बन जाने से स्थिति में सुधार आएगा। छात्राओं के लिए यह वर्ष कुछ कठिन कहा जा सकता है।

सुझाव एवं उपाय

नीले कपड़े पहनने से परहेज़ करें।
अपना स्वभाव विनम्र और नज़रें चौकन्नी रखें।
घर में बिजली का खराब सामान न रखें।

कर्क
इस वर्ष अनचाहे और अनावश्यक खर्चों में वृद्धि होने से कर्क राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति चुनौतीपूर्ण रह सकती है। परिवार के सदस्यों के बीच तालमेल बिठाना आपके लिए इस वर्ष की सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है। जुलाई और अगस्त के महीने में आपके धैर्य की परीक्षा होगी। जीवनसाथी से पूर्ण सहयोग प्राप्त होने से आप अनेक प्रकार के कष्ट बिना कोई तकलीफ महसूस किए झेल जाएंगे। घर के वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी परन्तु अंततः चिंता बेकार ही साबित होगी। कला क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति संतोषजनक प्रदर्शन कर पाएंगे। कृष्ण पक्ष में आरंभ किए गए कार्य शुभ एवं लाभदायी सिद्ध होंगे। ध्यान रखें कि इस वर्ष चमड़े का नया सामान न खरीदें अन्यथा मानहानि हो सकती है। धन संग्रह के लिए आप प्रयासरत रहेंगे और काफी हद तक सफल भी रहेंगे।

सुझाव एवं उपाय

बेवजह यात्रा करने से बचें।
घर में हाथी और ऊंट की आकृति वाले खिलौने आदि न रखें।
गहरे लाल रंग का सिरहाने का कवर प्रयोग में लाएं।
अनावश्यक दिखावटी/सजावटी वस्तुओं पर खर्चा न बढ़ाएं।

सिंह

सिंह राशि के नौकरीपेशा लोगो को यह वर्ष प्रगति के नए अवसर प्रदान करेगा। वरिष्ठ अधिकारियों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आसान और मनपसंद काम के बदले बढ़िया दाम मिलेंगे। सामाजिक मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के योग हैं। अविवाहित जातक अपने पारिवारिक जीवन को लेकर गंभीर रहेंगे। छात्र वर्ग का पढाई में मन लगेगा। भूमि, प्रॉपर्टी, फोटोग्राफी, मॉडलिंग और वकालत से जुड़े लोग बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। मार्च के बाद नौकरीपेशा लोग वेतन वृद्धि का लाभ पा सकते हैं। आपका पारिवारिक जीवन पिछले वर्ष के मुकाबले बेहतर रहेगा। जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलने से भावनात्मक तौर पर आपका मनोबल ऊंचा रहेगा और एकाकीपन के अहसास से मुक्ति मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से आशंका के बादल आपको घेर सकते हैं लेकिन आखिरी में यह चिंता व्यर्थ ही साबित होगी। पिछले समय के मुकाबले इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन मधुरमय रहेगा। पिता संग निवेश के विषय में ठोस कदम उठाने से के प्रति आर्थिक सुरक्षा की भावना बढ़ेगी।

सुझाव एवं उपाय

मद्यपान से परहेज़ करें।
तला हुआ / गरिष्ठ भोजन न करें।
मन्दिर में सिर झुकाएं।
विधवा स्त्रियों का मान / सहायता करें।

कन्या
इस वर्ष कन्या राशि के व्यापारी वर्ग के लोगों को कुछ संभलकर रहना होगा। सरकारी/कानूनी नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें और टैक्स सही समय पर भरते रहें। कामकाज में सावधानी बरतने से नुकसान की आशंका नहीं रहेगी और लाभ होने की संभावना बनेगी। कामकाज का बोझ कुछ बढ़ सकता है जिसकी वजह से आप तनावग्रस्त रह सकते है। वरिष्ठ अधिकारियों से अधिक सहयोग की अपेक्षा करना ठीक नहीं रहेगा। जून का महीना खत्म होते होते परिस्थितियां नियंत्रण में आती दिखेंगी। ग्रह गोचर इशारा कर रहे हैं कि राजनीति से जुड़े लोगों के लिए अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है। जल्दबाजी में लिया गया निर्णय अंततः खराब ही सिद्ध होगा। शुभ समाचार यह है कि वैवाहिक जीवन में चली आ रही तनातनी का अंत होगा और संबंधों में मधुरता आएगी। पुराने समय से चले आ रहे पारिवारिक मामलों से जुड़े बड़े फैसले लिए जा सकते है।

सुझाव एवं उपाय

तुलसी के पौधे पर विधिपूर्वक जल अर्पण करें।
किन्नरों को यदाकदा धन इत्यादि दे कर आशीर्वाद प्राप्त करें।
शुक्रवार के दिन खट्टे खाद्य एवं पेय पदार्थो से परहेज करें।
दरवाजों के कब्जों में तिल का तेल डालें।

तुला
साल 2019 में तुला राशि के जातकों को थोड़े से प्रयासों से अधिक सकारात्मक परिणाम मिलने के योग बने हुए हैं। इस वर्ष आप अपने में खूब मेहनत करेंगे और उसमें आपको अपेक्षित सफलता भी प्राप्त होगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए नए अवसर प्राप्त होंगे। वेतनवृद्धि या अन्य तरीके से आर्थिक स्थिति बेहतर होने के संकेत है। सरकारी/गैर सरकारी विभागों से जुड़े लोग अपनी कार्यकुशलता की वजह से नाम कमा सकते हैं, अतः अपने प्रयासों में कमी न आने दें। वरिष्ठ अधिकारियों से मार्ग दर्शन प्राप्त होता रहेगा। आपकी सकारात्मक सोच आपको जीवन के प्रति उत्साहित रखेगी। सिनेमा, थिएटर और कला से जुड़े लोग अपनी कला का बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। व्यवसाय से जुड़े लोगों को सचेत रहने की आवश्यकता है। कामकाज या व्यवसाय में विस्तार करने की जल्दबाजी न करें। छात्राओं के लिए प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए समय अनुकूल है।

सुझाव एवं उपाय

दायें हाथ की छोटी अंगुली में चांदी का छल्ला पहनें।
किसी से ताबीज़ / भभूत इत्यादि न लें।
मंगलवार मीठा प्रसाद बांटें।

वृश्चिक
इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातक किसी भी बड़े काम को छोटे-छोटे कामों में बांट कर सहजता से करने की कला में पारंगत हो जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों और कॉन्ट्रेक्ट से काम करने वाले लोगों के लिए यह वर्ष विशेष प्रगति वाला होगा। नये और मुनाफे वाले कॉन्ट्रेक्ट मिलने के योग बने हुए हैं। आप अपने कौशल का खूब इस्तेमाल करेंगे और आपको आशा से अधिक धन एवं सम्मान की प्राप्ति होगी। कोई ख़ास उपलब्धि मिलने के संकेत हैं। घर परिवार में बड़े बुज़ुर्ग का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और आप चिंतामुक्त रहेंगे। जीवनसाथी से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। व्यवसाय से जुड़े लोग अप्रैल से अपने काम धंधे में आश्चर्यजनक उन्नति देखेंगे। जिसका स्पष्ट लाभ उन्हें अपने बढ़ते हुए बैंक बैलेंस के रूप में देखने को मिलेगा। लाभदायी व्यावसायिक यात्राएं आपको तनावमुक्त रखने में सहायक सिद्ध होंगी। अपने स्वास्थ्य के प्रति आपकी जागरूकता बढ़ेगी। छात्रों का मन पढाई में लगेगा और कठिन विषय आसानी से समझ में आ जाएंगे।

सुझाव एवं उपाय

मांस/मछली का सेवन न करें।
बायें हाथ की कलाई में लाल धागा बांधें।
प्रभु को धन्यवाद करते रहें।
उत्तर दिशा में सर रखकर न सोएं।

धनु
साल 2019 में धनु राशि के व्यवसायी जातकों को अपने काम पर ध्यान देना होगा। मेहनत कुछ अधिक करनी पड़ सकती है अतः खुद को परिश्रम के लिए तैयार रखें। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए योग एवं ध्यान का अभ्यास करते रहें। पहले से चली आ रही दिनचर्या में मामूली बदलाव करने पड़ सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के मन में नौकरी बदलने का विचार हावी हो सकता है। वैवाहिक दंपत्ति परस्पर गलतफहमियों के शिकार हो सकते है। किसी भी विषय को दिल में रखने की बजाय खुल कर बात कर लेना सदैव उचित रहता है इसलिए यथासंभव एक-दूसरे संग सहयोग करें और भावनाओं को समझने का प्रयास करें। आपको इस वर्ष परिवार की खातिर अपनी कुछ इच्छाएं दबानी पड़ सकती हैं। किसी को भी आर्थिक मदद देने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लें। इस बात के बहुत ज्यादा चांस है कि दिया हुआ धन लौट कर आपके पास वापस न आए।

सुझाव एवं उपाय

भगवान शिव की उपासना करें।
पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं।
अवैध रिश्तों के जाल में फंसने से बचें।
युद्ध चित्र ड्राइंगरूम में न रखें।


मकर
इस साल मकर राशि के जातकों को आर्थिक मामलों मे जीवनसाथी की सलाह से लाभ मिलने के संकेत है अतः महत्वपूर्ण आर्थिक निर्णय लेते समय जीवनसाथी से सलाह मशवरा कर लेना उचित रहेगा। धन प्राप्ति के लिए आपको इस वर्ष कुछ अलग हटकर प्रयास करने होंगे तभी आप सफल हो पाएंगे। विदेश से सम्बंधित स्रोतों से सम्पर्क होने के संकेत है। इस साल रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। देनदारों को याद करते रहें। भूमि/सोने में निवेश को लेकर आपकी रुचि बढ़ सकती है। जून- जुलाई तक मिश्रित फलों की प्राप्ति होगी और अगस्त से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। व्यवसायी वर्ग के लोग अपने काम के विस्तार से पहले पूर्ण छानबीन कर लें उसके बाद ही कदम आगे बढ़ाएं। ब्याज पर पैसे लेकर काम का विस्तार न करें। कोई आपको सट्टेबाजी में उलझाना चाहेगा परन्तु याद रखें कि जुआ किसी का न हुआ।

सुझाव एवं उपाय

लावारिस कुत्तों को भोजन दें।
पिता को मीठा खिलाएं।
नदी पार करते समय एक सिक्का उसमें गिराएं।
फिटकरी के कुल्ले करें।

कुंभ

इस साल कुंभ राशि के वैवाहिक जातकों को एक-दूसरे संग समय व्यतीत करने के अनेक अवसर प्राप्त होंगे। जिसमे दिल खोल कर बातें होंगी और विचारों का आदान-प्रदान होने से संबंध मधुर बने रहेंगे। अविवाहिताओं के लिए समय अनुकूल है। मार्च खत्म होने से पहले अच्छे रिश्ते मिल सकते हैं। भागीदारी में व्यापार कर रहे जातकों के बीच बेहतर तालमेल होने से आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी और काम का विस्तार भी होगा। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और प्रभावशाली लोगों से आपके व्यापारिक संबंध बनेंगे। घर-परिवार में माता/बहनों समान महिलाओं का स्वास्थ्य आपको कुछ चिंतित रख सकता है। परिवार से जुड़े उलझे मामले सरलता से हल हो जाएंगे। भाइयों और बहनों से पूर्ण सहयोग मिलेगा और वे परिवार के प्रति आपके समर्पण का सम्मान करेंगे। व्यावसायिक यात्राएं लाभदायी रहेंगी। परिवार/मित्रों संग किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने के संकेत हैं।

सुझाव एवं उपाय

शराब के आदी न बनें।
गायों की सेवा करें।
किसी पर भी आंखें मूंद कर भरोसा न करें।


मीन
इस साल मीन राशि के जातकों के परिवार में चली आ रही तनातनी का अंत होगा। कुछ अनचाहे निर्णय लेने की स्थिति आपके सामने बन सकती है। जल्दबाजी में ऐसे निर्णयों को न लें अन्यथा बनती हुई बात के बिगड़ने में देर नहीं लगेगी। इस वर्ष पारिवारिक विवाद आते रहेंगे और सुलझते भी रहेंगे। संतान पक्ष की ओर से चिंता का अंत होने से राहत की सांस मिलेगी। वैवाहिक जीवन में नवंबर से संबंध मधुरता की ओर बढ़ेंगे। नौकरीपेशा लोगों को काम का अतिरिक्त बोझ हैरान परेशान कर सकता है। मार्च तक वरिष्ठ अधिकारियों से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। अनुकूल समय का लाभ उठाएं, दफ्तर में फ़ालतू बहस करने से बचें। व्यापारी लोगों को कुछ कठोर निर्णय लेने पड़ सकते हैं। दिसंबर के महीने में करियर में आगे बढ़ने के कुछ अच्छे अवसर प्राप्त होने के संकेत मिल रहे हैं।

सुझाव एवं उपाय

धर्म में पूर्ण आस्था रखें।
मांसाहार से दूर रहें।
बेवजह यात्राएं न करें।

पिता/ससुर का सम्मान करें।

ALSO READ:
2019 : के अनुसार क्या करें नए साल में, कि धन बरसे चारों तरफ से


और भी पढ़ें :