झड़ रहे हैं बाल, तो करें ये योगासन

Hair fall
अनिरुद्ध जोशी|
बालों की समस्या अब आम हो चली है। इसका कारण शहर का प्रदूषण, धूल, धुवां और दूषित भोजन-पानी है। इस सबके कारण सिर से लेकर पांव तक त्वचा रुखी हो जाती है। रुखी त्वचा से जहां, और बालों से संबंधित अन्य रोग होते हैं वहीं यह चर्म रोग का कारण भी बन सकता है। हालांकि बाल झड़ने का एक और कारण है- तनाव और अन्य मानसिक परेशानियां। आओ हम जानते हैं कि इस सबसे छुटकारा दिलाने में हमारी क्या मदद कर सकता है।
क्या करें : सबसे पहले साबुन का इस्तेमाल करना बंद कर हल्दी, बेसन, आदि का उबटन बनाकर उसी से स्नान करें। फिर अच्छे से शरीर की नियमित रूप से तेल मालिश करें। इसके बाद निम्नलिखित करें।

योगासन : व्रजासन, पवन मुक्तासन, उष्ट्रासन और शीर्षासन करें। उक्त आसनों के विलोम आसन भी किया जाना चाहिए। उसके बाद प्राणायाम में नियमित रूप से अनुलोम-विलोम का अभ्यास करें।
योगा पैकेज: प्रदूषण से बचें। यौगिक आहार को जानें। वज्रासन के बाद कुर्मासन करें फिर उष्ट्रासन करें। पवनमुक्तासन के बाद मत्स्यासन करें फिर कुछ देर विश्राम करने के बाद शीर्षासन करें। आसनों को करने के बाद अनुलोम-विलोम प्राणायम करें और फिर पांच मिनट का ध्यान करें।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :