दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं धोनी-कस्टर्न

नई दिल्ली| वार्ता|
WD
विश्वकप के बाद भारतीय टीम को अलविदा कहने की घोषणा कर चुके कोच गैरी कर्स्टन ने आज कहा कि टीम इंडिया के साथ करार आगे न बढ़ाने का निर्णय काफी मुश्किल था और भारत को छोड़कर जाते हुए उन्हें काफी दु:ख हो रहा है। उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की प्रशंसा करते हुए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान बताया।

कर्स्टन ने यहाँ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मेरे लिए भारत को छोड़कर जाने का फैसला करना बेहद मुश्किल था लेकिन अब मैं दक्षिण अफ्रीका में अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूँ।

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी ओपनर कर्स्टन ने कहा कि मैं भारतीय टीम को उसकी उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूँ और मुझे कभी न भूलने वाले यादगार लम्हें देने के लिए धन्यवाद देता हूँ। भारतीय टीम का हिस्सा होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है।
भारतीय टीम को विश्वकप खिताब दिलाने का श्रेय उसके खिलाड़ियों को जाता है। उन्होंने कहा मेरा दिल इस देश में है। यहाँ के लोग बहुत अच्छे हैं।

खिलाड़ी के तौर पर विश्वकप जीतना मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होती लेकिन कोच के तौर पर विश्वकप जीतना दूसरी सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि है।

कर्स्टन ने कहा कि उन्होंने टीम इंडिया को विश्वकप के लिए तैयार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। उन्होंने कहा मैंने इस जीत के लिए हर संभव कोशिश की और टीम के हर खिलाड़ी ने मेरा साथ दिया। उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं।
कर्स्टन ने विश्वकप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे युवराज सिंह की तारीफ करते हुए कहा युवी को जब श्रीलंका के दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं नहीं किया गया था तब से लेकर छह महीनों में उनमें बहुत बदलाव आया है। उन्होंने कड़ी मेहनत की है।

भारतीय टीम को अलविदा कहने की घोषणा कर चुके कर्स्टन भारत से जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया में सिडनी की बिग बैश लीग टीम को प्रशिक्षण देने की संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं। भारत को अपने प्रशिक्षण में 28 वर्ष बाद विश्वकप दिलाने के बाद से कर्स्टन की माँग काफी बढ़ गई है।
दक्षिण अफ्रीकी टीम कोच पद के लिए पहले ही कर्स्टन से संपर्क कर चुकी हैं लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि वह अपनी पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण किसी राष्ट्रीय टीम के कोच पद की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे।

कर्स्टन ने सिडनी में संभावनाओं की तलाश के लिए ऑस्ट्रेलियाई एजेंट रखा है। कर्स्टन के एजेंट पीटर लोविट के हवाले से 'सिडनी मोर्निंग हेराल्ड' ने कहा बिग बैश में किसी टीम को प्रशिक्षण देने को लेकर शुरुआती बातचीत चल रही है।
इस बारे में सिडनी सिक्सर फ्रेंचाइजी और सिडनी थंडर से बात चल रही है। कर्स्टन आईपीएल सीजन पाँच में मुंबई इंडियंस को प्रशिक्षण दे सकते हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :