क्या कुंभ मेले में कंडोम बांट रही है यूपी सरकार... जानिए सच...

Last Updated: शुक्रवार, 11 जनवरी 2019 (15:52 IST)
प्रयागराज (इलाहाबाद) में 15 जनवरी से कुंभ मेला शुरू होने वाला है। इस बीच कुंभ मेले से जुडी एक अखबार की कटिंग सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इस कटिंग में हेडलाइन लगी है- ‘कुंभ मेले में पांच लाख कंडोम बांटेगी यूपी सरकार’। इस खबर ने सबको हैरान कर दिया है। अखबार की यह कटिंग फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप पर शेयर करते हुए लोग सरकार के इस फैसले की आलोचना कर रहे हैं।
क्या है वायरल अखबार की कटिंग में?


अखबार में यह खबर ‘जानकार सूत्रों के हवाले से’ लगाई गई है। लिखा गया है कि ने कुंभ के दौरान कंडोम बांटने का फैसला महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद लिया है। महाराष्ट्र सरकार ने नासिक में आयोजित हुए कुंभ के दौरान 5 लाख 40 हजार कंडोम बांटे थे। उस समय इस फैसले की आलोचना भी हुई थी।



क्या है सच?


हमने इस खबर को सबसे पहले उत्तर प्रेदश के CMO के ऑफिशियरल ट्विटर हैंडल पर ढूंढा, लेकिन हमें इससे संबंधित कोई ट्वीट नहीं मिला। फिर हमने वायरल कटिंग की हेडलाइन ‘कुंभ मेले में पांच लाख कंडोम बांटेगी यूपी सरकार’ को इंटरनेट पर सर्च किया, तो पता चला कि यह खबर ‘आजाद सिपाही’ अखबार की है और ‘thevoices.in’ वेबसाइट ने भी इस खबर को लगाई है। इस दोनों के अलावा किसी भी बड़े मीडिया हाउस ने यह खबर नहीं छापी है।

हमने अपनी जांच-पड़ताल को आगे बढ़ाया और प्रयागराज (इलाहाबाद) के सीएमओ एके श्रीवास्तव से इस बारे में बात की। एके श्रीवास्तव ने वेबदुनिया संवाददाता अवनीश कुमार को बताया कि हमें इस तरह के कोई भी निर्देश शासन से प्राप्त नहीं हुए हैं। यह पूरी तरह धार्मिक आयोजन है। अत: इस तरह की खबरों का हम खंडन करते हैं।

एके श्रीवास्तव ने कहा कि हमने 30 निजी अस्पतालों को श्रद्धालुओं के इलाज के निर्देश अवश्य दिए हैं ताकि कोई श्रद्धालु इलाज से वंचित न हो। उन्होंने कहा कि कुछ वेबसाइट्‍स और सोशल मीडिया पर चल रही खबरें पूरी तरह गलत हैं। इस संबंध में शासन को जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। भ्रामक खबरें छापने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


हमारी पड़ताल में यूपी सरकार द्वारा कुंभ मेले में पांच लाख कंडोम बांटने की खबर झूठी साबित हुई है।

विज्ञापन

और भी पढ़ें :