क्या फीफा अध्यक्ष ने पीएम मोदी को तोहफे में दी ‘420’ नंबर लिखी जर्सी.. जानिए वायरल तस्वीर का सच..

Last Updated: बुधवार, 5 दिसंबर 2018 (13:30 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अर्जेंटीना दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने जियानी इनफेंटिनो से भी मुलाकात की थी, जिन्होंने मोदी को एक फुटबॉल जर्सी भेंट की थी, जिसपर उनका नाम लिखा हुआ है। इन दिनों कथित तौर पर वही तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में मोदी जियानी के साथ भेंट की गई जर्सी को पकड़े नजर आ रहे हैं, जिसपर मोदी का नाम तो है ही, लेकिन जर्सी के ऊपर ‘420’ नंबर लिखा हुआ है। इस तस्वीर को लोग ट्विटर और फेसबुक पर धड़ाधड़ शेयर कर रहे हैं और खूब मजे ले रहे हैं।





आपको बता दें कि भारत में ‘420’ नंबर अक्सर धोखोबाज और फ्रॉड लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही, भारतीय दण्ड संहिता में भी एक धारा है- धारा 420, जिसके अंतर्गत धोखाधड़ी, बेईमानी, फ्रॉड के मामले आते हैं।

क्या है सच्चाई?


आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही प्रधानमंत्री मोदी की यह तस्वीर फर्जी है। असल में जियानी द्वारा भेंट की गई जर्सी पर ‘MODI G20’ लिखा हुआ है न कि ‘मोदी 420’। खुद मोदी ने इस तस्वीर को 1 दिसंबर को ट्विटर पर पोस्ट किया था और फीफा अध्यक्ष को शुक्रिया कहा था।


इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए मोदी ने लिखा- ‘अर्जेंटीना आने पर फुटबॉल के बारे में न सोचना तो असंभव है। अर्जेंटीना के फुटबॉलर्स भारत में काफी लोकप्रिय हैं। जर्सी भेंट करने के लिए फीफा अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो का शुक्रिया।’



हमारी पड़ताल में ‘मोदी 420’ लिखी जर्सी की तस्वीर फर्जी साबित हुई है।


और भी पढ़ें :