क्या लाया है नए घर का सपना आपके लिए, जानें 12 तरह के स्वप्न फल

dream-home-592
हम में से हर व्यक्ति अनेक सपने संजोए रहता है और सपनों में ज्यादातर हम वही देखते हैं, जो हमारे दैनिक जीवन की किसी घटना या स्थान से संबंधित होते हैं।
सपनों की दुनिया भी काफी सूक्ष्म है। सपने देखने के क्रम में ऐसे स्थान या दृश्य दिखाई पड़ते हैं जिसे हमने अपने दैनिक जीवन में नहीं देखा हो। इस प्रकार के आधार पर हम अपने जीवन में घटित होने वाली घटनाओं का आकलन कर सकते हैं।
वास्तु से संबंधित वस्तुओं या स्थान का स्वप्न देखना आपके ऊपर क्या असर डालता है, जानिए-

* सपने में अगर आप नया मकान देखते हैं, तो इसका अर्थ है कि आपके पेशे में निकट भविष्य में परिवर्तन संभव है। उजाड़, भग्न या टूटे-‍फूटे मकान देखने का अर्थ यह होता है कि आपको व्यवसाय में हानि, स्वास्थ्य में गिरावट या प्यार में धोखा हो सकता है। सपने में यदि आप कोई बहुमंजिला इमारत देखते हैं, जिसके सामने हरा-भरा लॉन भी हो तो आपके जीवन में वैभव तथा संपन्नता के आसार हैं।
* यदि सपने में आप कोई बड़ा शहर देखते हैं तो ये आपकी आकांक्षाओं की विशालता को प्रदर्शित करते हैं। सपने में अगर आप किसी नए शहर में प्रवेश कर रहे हों तो इसका अर्थ यह है कि आपकी आकांक्षाएं पूर्ण होंगी। सपने में जलते हुए शहर का दिखना भविष्य में दरिद्रता दे सकता है। इसी प्रकार सपने में किसी प्रवेश द्वार का दिखना यह बताता है कि अनजाने में जिस व्यक्ति से आप डर रहे हैं, वह आपको किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाएगा।
* सपने में बचपन या पैतृक घर का दरवाजा दिखना आने वाले दिनों में खुशियां आने और गृहस्थ जीवन में सुख की प्राप्ति का पूर्व संकेत भी है। यदि आप कोई ऐसा द्वार देखते हैं जिसमें भीड़ के साथ आप भी प्रवेश कर रहे हैं, तो यह संकेत मिलता है कि किसी काम को लेकर आपके द्वारा किए गए कार्य में सफलता संदिग्ध है।

* अगर आप कोई ऐसा घर देखते हैं जिसका दरवाजा बंद हो तो यह आपके व्यवसाय में कठिन समस्याएं आने का सूचक है। सपने में दरवाजा बंद करते समय अगर कुंडी टूटती हुई दिखाई दे और आपको उससे चोट भी लगे तो आप अपने मित्र की सलाह मानकर जो काम करेंगे उसमें आपको हानि उठाना पड़ सकती है। यह अलग बात है कि आपके मित्र ऐसा नहीं चाहते हों।
* सपने में अच्छे फर्नीचर देखना भाग्यवर्धक होता है। इसी प्रकार सपने में कांच दिखना भी भाग्यशाली माना जाता है। लेकिन खिड़कियों के टूटते हुए शीशे देखना भविष्य में परेशानियों का कारण बन सकता है।

* सपने में अस्पताल दिखना तो अच्छा नहीं ही माना जाता, प्रयोगशाला दिखना भी अशुभ होता है। इसे खतरे तथा स्वास्‍थ्य संबंधी गड़बड़ी का द्योतक माना जाता है। ऐसा होने पर व्यवसाय के प्रति भी सावधान रहने की जरूरत है। इसके ठीक उलट सपने में काम करते मजदूर का दिखना व्यवसाय में संपन्नता लाता है। सपने में सीढ़ियां चढ़ना तो अच्छा माना जाता है, मगर सीढ़ियां उतरना भविष्य की परे‍शानियों को इंगित करता है।
* सपने में यदि आप दरवाजे में ताला लगा रहे हों और कुंडी टूट जाए तो यह आपके किसी मित्र की असफलता की सूचक है जिसकी चाहकर भी आप कोई मदद नहीं कर पाएंगे। सपने में यदि आप दरवाजे की घंटी की आवाज सुनते हैं तो आपके व्यवसाय में शीघ्र ही लाभ मिलने के आसार हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपके कार्यक्षेत्र में उन्नति हो। सपने में घर की बालकनी दिखना अशुभ होता है। इसी प्रकार सपने में यदि आप मकान बनवा रहे हों तो यह भाग्यवर्धक माना जाता है।
* ऐसा भी हो सकता है कि निकट भविष्य में आप विदेश यात्रा या लंबी यात्रा पर जाएं और वह यात्रा आपके लिए बेहद लाभदायक हो। यदि सपने में आप फैक्टरी या दुकानों की कतारें देखते हैं तो इसका अर्थ यह हुआ कि आप किसी नए व्यवसाय में संलग्न हो सकते हैं।

* सपने में अगर आप मकानों की कतारें देखते हैं तो आपकी संपन्नता में वृद्धि हो सकती है और आप अपनी स्थिति से संतुष्ट हो सकते हैं। इस क्रम में यदि आप बहुमंजिला इमारतों की कतारें देखते हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यह संकेत दे रहा है कि आपने शायद ऐसी आकांक्षाएं पाल रखी हैं, जो पूरी नहीं हो सकतीं।
* सपने में काम करते हुए बढ़ई का दिखना यह सूचित करता है कि आपकी परेशानियां बस खत्म ही होने वाली हैं और आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है। सपने में यदि आपको कैबिनेट दिखे तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि आपके साथ विश्वासघात हो सकता है।

* सपने में सोने का कमरा दिखना अच्छा माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा सपना देखने से स्थितियों में बदलाव आता है। सपने में सीमेंट का दिखना आपके जीवन में महत्वपूर्ण घटनाएं होने का संकेत है जबकि सपने में छत का दिखना आपके मित्र द्वारा आपको परेशान किए जाने का द्योतक है।
* सपने में दरी या कुटिया का दिखना शुभ होता है ज‍बकि न्यायालय द्वारा खुद को दंडित होते दिखना लंबी यात्रा और संपन्नता आने का द्योतक है। अगर सपने में आप पर न्यायालय में कोई मामला चल रहा हो तो यह भविष्य में परेशानियां आने का संकेत हो सकता है।



और भी पढ़ें :