कौन बनेगा करोड़पति की जोरदार शुरुआत... अमिताभ ने पूछे तीखे सवाल

Widgets Magazine

17 वर्ष हो गए हैं, लेकिन कौन बनेगा करोड़पति अभी भी लोकप्रिय है। 28 अगस्त से यह शो एक बार फिर शुरू हुआ। केबीसी और को अलग कर के नहीं देखा जा सकता है। दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। तभी तो बिग बी ने कहा है कि उन्हें इस शो से बेहद प्यार है। 
 
शो के शुरुआत में अमिताभ खेल के सवाल नहीं बल्कि असल ज़िंदगी के सवाल करते नज़र आए। समाज से वे ऐसे सवाल कर रहे थे जिनके जवाब जानने की हमें अब सख्त ज़रुरत है। इस बार 'कौन बनेगा करोड़पति' की थीम ही है 'अब जवाब देने का वक्त आ गया है'। 
 
महानायक के इन सवालों से समझ आ रहा है कि सिर्फ किताबी ज्ञान होना ही ज़रुरी नहीं है, समाज को आगे बढ़ने के लिए कई छोटे-छोटे मुद्दों पर अपनी सोच व्यापक करनी होगी। बिग बी ने समाज से काफी तीखे सवाल पूछे हैं। अमिताभ की एक लाइन ने पूरे विषय को समेट लिया कि 'ज़िंदगी के हर मोड़ पर हमसे ऐसे सवाल किए जाते हैं जो सिर्फ सवाल ही नहीं होते, बल्कि हमारी काबिलियत पर शक करते हैं'। 
 
मुद्दे सिर्फ किसी व्यक्ति विशेष को लेकर भी नहीं है। महिला सशक्तिकरण, कला क्षेत्र में लड़कों की रूचि, छोटे शहर के लोग बड़े काम नहीं कर सकते, महिलाएं-लड़कियां और कही नहीं लेकिन रसोई में ज़रुर निपुण होनी चाहिए,  ऐसी कई बातें जिसमें आपको नीचा दिखाने की कोशिश की जाती है, अमिताभ ने इन सभी सवालों को इस अंदाज़ में पूछा है कि आप भी अब इन सवालों के जवाब जरूर ढुंढने की कोशिश करेंगे। 
 
शो के लॉन्च के दौरान अमिताभ ने कहा था कि इस शो से काफी यादें जुड़ी हैं। सभी का बुरा समय आता है, हम भी उस दौर से गुजरे हैं। लेकिन इस खेल ने कई लोगों की जिंदगी बदली है और उम्मीद है की इस सीजन में भी ऐसा ही कुछ होगा। यह शो सिर्फ एक कमर्शियल एसोसिएशन नहीं है, यह एक भावनात्मक रिश्ता है जो 17 सालों से जुड़ा हुआ है। 
 
शो ने इस बार नई तकनीक का इस्तेमाल किया है जिसमें फोन अ फ्रैंड लाइफलाइन भी है। इस बार प्रतियोगी अपने दोस्त को वीडियो कॉल कर सकेंगे।  वीडियो कॉल के जरिए सामने वाले दोस्त को अमिताभ की आवाज साथ-साथ उन्हें देखने का भी मौका मिल जाएगा और पहले एपिसोड में यह देखने को भी मिला। ळ
 
इस बार शो में किसी भी फिल्म के प्रमोशन के लिए फिल्मी सितारों को नहीं बुलाया जाएगा। लेकिन हां, कुछ असल जिंदगी के हीरो जरूर शामिल होंगे जैसे महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ी।  
 
सोनी टीवी के अनुसार इस बार शो के 30 से 35 एपिसोड ही दिखाए जाएंगे और अगली बार शो के लिए दर्शकों को लंबा इंतजार नहीं करवाया जाएगा। 
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine