शेयर बाजार में इन 4 सेक्टर्स में मत लगाना धन, हो सकते हैं बर्बाद

नृपेंद्र गुप्ता|
में इन दिनों बहार है। बाजार में मूवमेंट अच्‍छा है। एफडीआई लगातार इसमें निवेश कर रहे हैं। इससे यहां रोज नए रिकॉर्ड स्थापित हो रहे हैं। बाजार की यह स्थिति छोटे निवेशकों को भी यहां निवेश के लिए उत्साहित कर रही है। इस स्थिति का फायदा उठाने के लिए शेयर बाजार में काम कर रही ट्रेडिंग कंपनियां भी लालायित नजर आ रही हैं। यह ऐसा समय है, जिसमें आम लोगों को नियोजित रूप से संभलकर निवेश करने की आवश्यकता है।
इस बात के दावे किए जा रहे हैं कि फलां शेयर में निवेश करने पर आपको कम समय में इतना फायदा होगा। बहरहाल ऐसा नहीं है कि इस समय सभी सेक्टर्स में धन लगाना फायदे का सौदा है। कुछ सेक्टर्स ऐसे भी हैं जिनमें पैसा लगाने पर आपको भारी नुकसान हो सकता है। आइए, जानते हैं कहां निवेश करना घाटे का सौदा हो सकता है...

: शेयर बाजार में इस सेक्टर में पैसा लगाना खतरे से खाली नहीं है। कई रियल इस्टेट कंपनियां निवेशकों को धोखा देकर भाग खड़ी हुईं। कई कंपनियां अपने प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में असफल रहीं। ऐसे में निवेशकों को फायदा तो दूर भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। यह सेक्टर भरोसे के लायक नहीं है। क्यों न करें निवेश : कई कंपनियों की हालत खराब। अधूरे पड़े हैं प्रोजेक्ट्स।

: बैंकिंग सेक्टर इन दिनों बड़े हुए एनपीए से परेशान हैं। कई सरकारी बैंकों का एनपीए खतरे के निशान पर है। ऐसे में फिलहाल 2-3 साल तो सरकारी बैंकों के शेयरों में पैसा लगाना घाटे का सौदा दिखाई दे रहा है। कई बैंकें डूब की कगार पर खड़ी हैं। अक्‍सर छोटे निवेशकों को बैंकों के शेयर खासे प्रभावित करते हैं, पर इन दिनों इससे दूरी बनाना ही ठीक रहेगा।
क्यों न करें निवेश : बैंकिंग सेक्टर में इन दिनों भारी उथल-पुथल देखी जा रही है। कई सरकारी बैंकों के शेयरों का प्रदर्शन बेहद खराब।

: पॉवर सेक्टर में भविष्य तो बेहतर है लेकिन इस सेक्टर की एक दिग्गज कंपनी के शेयरों में निवेश करना लोगों को खासा महंगा पड़ गया था। ऐसे में आम आदमी को समझदारी से काम लेना चाहिए और इस सेक्टर में निवेश करने से बचना चाहिए।
क्यों न करें निवेश :
कई कंपनियों के शेयरों के दाम 2008 में शेयरों के दाम से भी कम।

: अमेरिका, चीन, ईयू समेत दुनिया के कई देशों में ट्रेडवॉर चल रहा है। अगर यह जंग जल्द ही नहीं थमी तो मेटल सेक्टर की हालत खराब हो जाएगी। ऐसे में इस सेक्टर के शेयरों में निवेश करना किसी भी दृष्टि से ठीक नहीं कहा जाएगा।
क्यों न करें निवेश : ट्रेडवॉर ने निकाला इस सेक्टर का दम



और भी पढ़ें :