Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine

सेंसेक्स में 425 अंक की उछाल, निफ्टी 8,800 के पार

मुंबई| पुनः संशोधित शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2017 (12:00 IST)
मुंबई। सेंसेक्स में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेजी का रुख देखा गया और शुरुआती कारोबार में इसमें 425 अंक की जबरदस्त उछाल देखी गई। इसी प्रकार निफ्टी भी 8,800 अंक को पार कर गया। शेयर बाजारों में इस तेजी की प्रमुख वजह विदेशी पूंजी का प्रवाह बढ़ना है।
 
30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 424.99 अंक यानी 1.50 प्रतिशत की छलांग लगाकर 28,726.26 अंक पर खुला है। पिछले सत्र के कारोबार में इसमें 145.71 अंक की तेजी देखी गई थी। इसी प्रकार एनएसई निफ्टी शुरुआती कारोबार में 91.60 अंक यानी 1.04 प्रतिशत सुधरकर 8,869.60 अंक खुला है।
 
भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कंपनियों में शेयर की खरीद पर विदेशी निवेशकों के लिए लगे प्रतिबंधों को हटा दिया जिसके बाद एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 7.29 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया है।
 
विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई), प्रवासी भारतीय (एनआरआई) और भारतीय मूल के लोग (पीआईओ) भारत में पोर्टफोलियो निवेश योजना के माध्यम से प्राथमिक और द्वितीयक पूंजी बाजार में निवेश कर सकते हैं। रिजर्व बैंक भारतीय कंपनियों में एफआईआई, एनआरआई और पीआईओ के माध्यम से किए जाने वाले निवेश पर लगी सीमा की दैनिक निगरानी करेगा।
 
उल्लेखनीय है कि एचडीएफसी लिमिटेड, एक्सिस बैंक, ल्यूपिन, पॉवर ग्रिड, अडाणी पोर्ट्स, टाटा मोटर्स, ओएनजीसी, सिप्ला, गेल, भारती एयरटेल और एलएंडटी जैसी कंपनियों के शेयरों में उछाल के चलते शेयर बाजारों में तेजी देखी गई है। ब्रोकरों के अनुसार विदेशी निवेश प्रवाह बढ़ने के साथ निवेशकों की सतत खरीदारी और घरेलू सांस्थानिक निवेशकों की ओर से बड़ी खरीद के चलते में तेजी का रुख देखा गया है। (भाषा)
 
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine