Widgets Magazine

गर्भवती सेरेना अब 2018 में करेंगी वापसी

Last Updated: गुरुवार, 20 अप्रैल 2017 (19:00 IST)
शिकागो। दुनिया की सबसे मशहूर टेनिस स्टार अमेरिका की ने अपने गर्भवती होने की खबर देकर सभी को चौंका दिया है और इस खबर की पुष्टि के बाद उन्होंने कहा है कि वह अब वर्ष 2018 में ही कोर्ट पर वापसी करेंगी।
              
सेरेना ने सोशल मीडिया पर स्विम सूट में अपनी एक तस्वीर पोस्ट कर उसके नीचे '20 सप्ताह' लिखा  था जिसके बाद उनके गर्भवती होने के कयास लगाए जा रहे थे। बाद में सेरेना ने अपनी प्रवक्ता के हवाले से इस खबर की पुष्टि कर दी और साथ ही बताया कि वह अगले वर्ष तक ही अब वापसी कर पाएंगी।
               
विश्व की मौजूदा दूसरे नंबर की महिला खिलाड़ी सेरेना ने इसी वर्ष पहले ग्रैंड स्लेम आस्ट्रेलियन ओपन के जरिए अपना 23वां ग्रैंड स्लेम हासिल किया था। इस मामले में सेरेना ने स्टेफी ग्राफ को पीछे छोड़ दिया है जबकि वह सर्वकालिक सर्वाधिक स्लेम जीतने वाली मार्गेट कोर्ट के 24 स्लेम से एक कदम पीछे हैं।
                
35 वर्षीय सेरेना की प्रवक्ता कैली बुश नोवाक ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा" सेरेना निश्चित ही 2017 में खेल नहीं पाएंगी लेकिन 2018 में वापसी को लेकर उत्साहित हैं।" इसी वर्ष सितंबर में 36 साल की होने जा रही सेरेना सबसे उम्रदराज सफल पेशेवर टेनिस खिलाड़ी भी हैं। 
 
अमेरिकी खिलाड़ी ने इसी वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले ही अमेरिकी कारोबारी एलेक्सिस ओहानियन के साथ सगाई की पुष्टि की थी और सेरेना के 20 सप्ताह की गर्भवती होने के बाद विशलेषकों का मानना है कि सेरेना भले ही 2018 में वापसी का दावा करें लेकिन यह इसी बात पर निर्भर करेगा कि वह बच्चे के जन्म के बाद कितनी जल्दी अपनी ट्रेनिंग शुरू करती हैं।
               
कुछ विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि दुनिया की कई दिग्गज एथलीटों ने गर्भवती होने के बावजूद भी अपनी ट्रेनिंग को रोका नहीं और यह उनके लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इंग्लिश एथलीट पाउला रैडक्लिफ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पाउला ने 34 वर्ष पूरे करने से छह सप्ताह पहले और पहले बच्चे के जन्म से 10 महीने बाद ही नवंबर 2007 में न्यूयार्क मैराथन जीती थी।
                 
टेनिस चैनल कमेंटेटर ट्रेसी आस्टिन ने कहा कि बहुत सी महिला एथलीटों ने बच्चे के जन्म के बाद भी खेल में वापसी की है। उन्होंने कहा, सेरेना ने पहले ही टेनिस में बहुत कुछ किया है और क्या उन्हें अब और कुछ करने की जरूरत है। हमने कई महान एथलीट देखी हैं जिन्होंने बच्चे के बाद भी खेल में वापसी की है और यह उन पर निर्भर करता है कि वह क्या चाहती हैं?
       
सेरेना जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से ही टेनिस नहीं खेल रही हैं और इसके लिए उन्होंने घुटने की चोट का हवाला दिया था। सेरेना के अब अगले लगभग एक वर्ष तक टेनिस नहीं खेलने से लेकिन उनकी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को फायदा हो सकता है, जिसमें मौजूदा नंबर एक जर्मनी की एंजेलिक केर्बर भी हैं।
               
इसके अलावा बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका भी हैं जो गत वर्ष अपने पहले बच्चे के कारण फिलहाल खेल नहीं रही हैं और जब वह इस वर्ष के आखिर तक वापसी करेंगी तो सेरेना जैसी प्रतिद्वंद्वी उनके सामने नहीं होंगी।
               
वहीं पांच बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन रूस की मारिया शारापोवा और सेरेना भी कोर्ट और कोर्ट के बाहर एक-दूसरे की बड़ी विरोधी मानी जाती हैं और डोपिंग में 15 महीने के निलंबन के बाद उनकी वापसी में भी अमेरिकी खिलाड़ी की अनुपस्थिति का फायदा हो सकता है। शारापोवा का इसी वर्ष निलंबन समाप्त हो रहा है और वह अपने करियर में सेरेना से कई ग्रैंड स्लेम में हारी हैं।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine