Widgets Magazine

IPL 10 : केकेआर को चुनौती देगी फिसड्डी गुजरात

Last Updated: गुरुवार, 20 अप्रैल 2017 (19:31 IST)

कोलकाता। में कमाल का प्रदर्शन कर शीर्ष पर चल रही गौतम गंभीर की शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान पर सबसे आखिरी पायदान पर खिसक चुकी फिसड्डी से मुकाबले के लिए उतरेगी।
         
कोलकाता ने पिछले पांच मैचों में चार जीते और मात्र एक हारा है तथा वह तालिका में फिलहाल शीर्ष पर है, जबकि सुरेश रैना की गुजरात ने पांच मैचों में एक ही जीता है और वह सिर्फ दो अंक लेकर सबसे आखिरी स्थान पर खिसक चुकी है। आईपीएल में संभवत: आखिरी बार खेल रही गुजरात की टीम फिलहाल मनोवैज्ञानिक रूप से भी दबाव में है और उसके कप्तान रैना भी टीम का मनोबल बढ़ाने में अब तक नाकाम रहे हैं।
          
दो बार की चैंपियन केकेआर ने अपने पिछले मैच में मेजबान दिल्ली डेयरडेविल्स को चार विकेट से हराया था जबकि गुजरात ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से अपने घरेलू राजकोट मैदान में 21 रन से हार झेली थी। टूर्नामेंट की शीर्ष और बिलकुल आखिरी पायदान की टीमों के बीच फिलहाल सबसे बड़ा फर्क आत्मविश्वास का दिखाई देता है।        
यह हैरान करने वाली बात ही है कि गुजरात बड़े स्कोर बनाने के बावजूद मैच हार रही है। बेंगलुरु के खिलाफ 200 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करते हुए भी मात्र 21 रन से मैच हारी थी। गुजरात की सबसे बड़ी कमजोरी उसका गेंदबाजी क्रम है जिसमें अनुभवी और टेस्ट के जबरदस्त गेंदबाज लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा जैसा खिलाड़ी लगातार नाकाम साबित हो रहा है।
        
जडेजा ने पिछले तीन मैचों में 10.91 के खराब इकोनोमी रेट से 131 रन लुटाकर मात्र एक विकेट निकाला है। टीम में वापसी के बाद से ही वह लगातार फ्लाप साबित हो रहे हैं और पिछले मैच में उन्होंने चार ओवर में 57 रन लुटाकर बेहद महंगी गेंदबाजी और विपक्षी टीम स्कोर को 214 तक ले गई। टीम का खराब गेंदबाजी क्रम उसकी सबसे बड़ी मुसीबत बना हुआ है और एंड्रयू टाई को छोड़ दें तो बाकी कोई गेंदबाज अब तक गुजरात के लिए कुछ खास कमाल नहीं कर सका है।
        
टाई ने तीन मैचों में सर्वाधिक सात विकेट निकाले हैं और वह फिलहाल गुजरात के सफल गेंदबाजों में हैं। अनुभवी प्रवीण कुमार ने चार मैचों में तीन विकेट निकाले हैं और वह दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन इसके अलावा बासिल थम्पी, धवल कुलकर्णी, शिविल कौशिक कोई भी गेंदबाज गुजरात की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है और यदि रैना की टीम को टूर्नामेंट में अपनी स्थिति सुधारनी है तो उसे निश्चित ही अपने गेंदबाजों को मजबूत करना होगा।
       
बल्लेबाजों में गुजरात के पास कप्तान रैना, ब्रैंडन मैकुलम, दिनेश कार्तिक, आरोन फिंच और ड्वेन स्मिथ के रूप में बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं और वे निरंतर अच्छा खेल दिखा रहे हैं। गुजरात भले ही लगातार हार झेल रही है लेकिन उसके बल्लेबाज बोर्ड पर चुनौतीपूर्ण स्कोर जोड़ रहे हैं और यही उसकी ताकत है। 
         
अपने पिछले मैच में इन खिलाड़ियों ने काफी संघर्ष दिखाया था और टीम 192 तक पहुंच 21 रन से मैच गंवा बैठी। मैकुलम पिछले पांच मैचों में दो अर्धशतक सहित 225 रन बनाकर टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर हैं तो कप्तान रैना इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। 
          
केकेआर के खिलाफ हालांकि गुजरात को अच्छे खेल के साथ अपना मनोबल भी काफी ऊंचा करना होगा ताकि वह राजकोट में 10 विकेट से मिली करारी हार का बदला ले सके। दूसरी ओर कोलकाता अपने मैदान पर और भी आक्रामकता के साथ खेलेगी और पिछले प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करेगी। केकेआर ने आईपीएल 10 में गुजरात के साथ अपने पहले मुकाबले में 31 गेंदें शेष रहते जिस तरह धमाकेदार एकतरफा जीत दर्ज की थी उसके बाद वह विपक्षी टीम पर और भी भारी पड़ सकती है। 
         
दोनों टीमों के बीच हुए इस मुकाबले में भी गुजरात 183 का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बावजूद गेंदबाजों की नाकामी से हार गई थी। वहीं कोलकाता ने अपने मैदान पर पिछले मैच जीते हैं और ईडन गार्डन पर वह अपने इस रिकॉर्ड को कायम रखने की स्थिति में भी है। 
        
दिल्ली को पिछले मैच में उसी के घर में हराने वाली कोलकाता की जीत का मंत्र उसका गेंद और बल्ले से संतुलन है जिसमें कप्तान गंभीर, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, रॉबिन उथप्पा और ओपनिंग में सभी को चौंकाने वाले स्पिनर सुनील नारायण रन बटोर रहे हैं और किसी भी लक्ष्य का पीछा कर सकते हैं तो गेंदबाजी में क्रिस वोक्स, सुनील, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे और उमेश यादव जैसे खिलाड़ी हैं। ये सभी गेंदबाज पिछले मैचों में अच्छा योगदान दे चुके हैं और गुजरात के खिलाफ पिछली जीत को दोहरा सकते हैं। (वार्ता) 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine