रोजर फेडरर विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर पर

पुनः संशोधित सोमवार, 17 जुलाई 2017 (19:04 IST)
नई दिल्ली। रिकॉर्ड आठवां विंबलडन और 19वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने वाले स्विटजरलैंड के अपनी इस शानदार कामयाबी की बदौलत सोमवार को जारी ताजा एटीपी रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। फेडरर ने इसके साथ ही नवंबर में लंदन में होने वाले एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के लिए रिकॉर्ड 15वीं बार क्वालीफाई कर लिया है।




फेडरर ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को लगातार तीन सेटों में हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार विंबलडन खिताब अपने नाम किया। इस खिताब से वह 15 अगस्त 2016 के बाद से पहली बार टॉप तीन में लौट आए हैं। यह इस सत्र का उनका पांचवां खिताब और 19वां ग्रैंड स्लेम खिताब था, जिसकी बदौलत उन्होंने इस साल का समापन नंबर एक के रूप में करने की अपनी संभावनाएं मजबूत कर ली हैं।



Widgets Magazine
इस बीच एटीपी ने घोषणा की कि फेडरर ने 12 से 19 नवंबर तक लंदन में होने वाले एटीपी फाइनल्स के लिए रिकॉर्ड 15वीं बार क्वालीफाई कर लिया है। फेडरर 11 महीनों में पहली बार शीर्ष तीन खिलाड़ियों में शामिल हुए हैं।




फेडरर पिछले वर्ष 22 अगस्त को तीसरे से चौथे स्थान पर फिसल गए थे और फिर चोट के कारण शेष सत्र में नहीं खेल पाए थे जिससे उनकी रैंकिंग गिरकर 17 तक पहुंच गई थी लेकिन जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर वह टॉप टेन में लौट आए थे। क्ले कोर्ट सत्र से हटने के कारण वह चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए थे, लेकिन 19वें ग्रैंड स्लेम खिताब के बाद वह अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।







स्विस मास्टर फेडरर अब दूसरे स्थान पर मौजूद स्पेन के राफेल नडाल से 920 अंक दूर और नंबर एक खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे से 1205 अंक दूर हैं। मरे के पास शेष सत्र में नंबर एक स्थान बचाने का कम ही मौका रहेगा क्योंकि विंबलडन के बाद उन्हें 5460 अंकों का बचाव करना है जबकि नडाल को 370 अंक बचाने हैं। फेडरर को शेष सत्र में कोई अंक नहीं बचाने हैं।





सर्वाधिक 302 सप्ताह नंबर एक पर रहने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले फेडरर आखिरी बार नवंबर 2012 के पहले सप्ताह में नंबर एक रहे थे। सिलिच यदि खिताब जीतते तो वह पहली बार टॉप पांच में पहुंच जाते। लेकिन ताजा रैंकिंग में वह छठे स्थान पर हैं।







मरे के 7750 अंक हैं जबकि नडाल के 7465 अंक हैं। जोकोविच 6325 अंकों के साथ चौथे स्थान पर बरकरार हैं। स्टेनिसलास वावरिंका दो स्थान गिरकर पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं।









महिलाओं में चैंपियन बनीं स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा ने 10 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और पांचवें नंबर पर पहुंच गयी हैं। चेक गणराज्य की कैरोलीना प्लिस्कोवा दो स्थान के सुधार के साथ नंबर एक बन गई है जबकि जर्मनी की एंजेलिक केर्बर दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।








रोमानिया की सिमोना हालेप का दूसरा स्थान बरकरार है। फाइनल में हारी अमेरिका की वीनस विलियम्स दो स्थान के सुधार के साथ टॉप-10 में लौट आई हैं और अब वह नौवें नंबर पर हैं। सेमीफाइनल में हारीं ब्रिटेन की जोहाना कोंटा तीन स्थान के सुधार के साथ अब चौथे नंबर पर आ गई हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :