गणतंत्र दिवस पर देश को चाहिए आपकी ये 9 आदतें

क्या आप में योगदान कर रहें हैं ? इन 9 चीज़ों से आप बढ़ा सकते है देश का मान

हम सभी नए साल के बनाने का तो सोचते हैं लेकिन क्या आपने कभी इंडिपेंडेंस डे और रिपब्लिक डे पर देश के लिए कुछ करने का सोचा है? आपको लगता होगा आप अकेले क्या कर सकते हैं, लेकिन सच तो यह है कि आपमें से हर एक अगर कुछ बेसिक बातों को आदत में शामिल कर लें तो राष्ट्र निर्माण में बेहतरीन योगदान दे सकता है। आइए आपको कुछ छोटी-छोटी ज़रूरी बातें बताती हूं जिससे आप भी अपने देश का मान बढ़ा सकते है।


1.जब आप अपने देश से बाहर विदेश यात्रा पर जाते हैं, तब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहें होते हैं। विदेशी आपके व्यवहार से आपके देश की सभ्यता और संस्कार का आकलन करेंगे। उस समय आप एक जिम्मेदार भारतीय रहते हुए ऐसी कोई हरकत न करें जिससे आपके देश का सर झुके।


2.जब कोई विदेशी हमारे देश में आता है तो कभी उनके साथ दुर्व्यवहार न करें। उसकी हर संभव सहायता करें, जिससे वो हमारे देश से अच्छी यादें ले जा सके। हमेशा याद रखें हम भारतीयों की विचारधारा है- अतिथी देवो भव: अपने स्वागत सत्कार से विदेशियों को इस बात का एहसास करा दीजिये।

3.जहां तक संभव हो भारत में बनाए प्रोडक्ट्स का यूज़ करें, जिससे खर्च हुआ पैसा हमारे देश में ही रहे और देश के लोगों को काम मिलता रहे। इसलिए "गो फॉर देसी" प्रोडक्ट्स।


4.आपका देश भी तो आपका घर ही है, इसलिए कूड़ा कचरा यहां-वहां न फेंके और पर्यावरण को प्रदूषित ना करें।

5.ट्रैफिक व अन्य क़ानूनी नियमों का पालन करें।


6.अपने घर और बाहर, हर महिला और बड़े बुजुर्गों को सम्मान दे।

7.अपनी संस्कृति और परंपरा को जीवित रखें, अपनी मातृभाषा के अलावा, अपनी राज्य की भाषा भी सीखें। विदेशी भाषा सीखना अच्छा है, लेकिन हमारी स्वदेशी भाषाओं को भी बोलें, जैसे हिंदी में बात करने में छोटा न महसूस करें और संस्कृत भाषा की तरह अन्य भाषाओं को विलुप्त न होने दें।

8.सभी परिधान पहनें लेकिन अपने पारंपरिक परिधान, साड़ी और धोती को पहनने में शर्म ना महसूस करें। उन्हें गर्व के साथ समय समय पर पहनें।


9.अपने राष्ट्रिय पशु, पक्षी, खेल, राष्ट्रय गान और तिरंगे का सम्मान करें। जब आप अपने देश का सम्मान करेंगे तभी दूसरे लोग आपके देश का सम्मान करेंगे।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :