कैसे दूर करें अपनी बीवी का गुस्सा

खुशबू जैसानी|
शादीशुदा मर्दों की जिंदगी का आम हिस्सा क्या है? सही समझें, बीवी का गुस्सा झेलना। बेचारे सभी पतियों को देखते ही ये बात समझ आ जाती है कि इन्हें रोज दाल के साथ गु्स्सा परोसा जाता है। जब भी आपकी पत्नी से आपका झगड़ा हो जाता है, तो उस दिन उस झगड़े को खत्म करना, साथ ही बीवी के गुस्से को शांत करना, रूमाली रोटी बनाने से भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। पर ये नामुमकिन तो नहीं! इस विस्फोटक को डिफ्यूस करना बहुत जरूरी है इससे पहले कि ये आप पर फट जाए। जिस दिन बीवियों का गुस्सा शांत हो जाए, मतलब कोई चमत्कार हो गया हो। यही चमत्कार आप भी कर सकते हैं वो भी कुछ आसान तरीकों से... 
 
1. सबसे पहला मंत्र अपनी बीवी का गुस्सा शांत करने के लिए ये है कि आपकी गलती नहीं भी हो तो भी ये मान लो कि 'हां, मुझसे गलती हो गई'। अब आप 'सुरक्षित' महसूस कर रहे हैं।
 
2. जब भी वे गुस्से से आपको देखे, उन्हें प्यार से जवाब दे और जिस नाम से बुलाते हैं उस नाम से प्यार से बुलाएं- 'अरे मेरी स्वीटहार्ट, तुम हंसती हुई दीपिका पादुकोण लगती हों', भले ही आप उसकी हंसी सुनकर 'घबरा' जाते हों।
 
3. अगर खाना बेस्वाद बना हो तब भी जमकर तारीफों के पुल बांध दें। बस यही नहीं, खाने के बाद डाइनिंग टेबल और किचन भी साफ कर दिया, तो ऐसा लगेगा जैसे कोई युद्ध छिड़ा ही नहीं था।>
 
4. कभी भी ये न बोलें कि मुझे ये नहीं खाना है। हां, अगर 4-5 दिन भूख हड़ताल पर बैठने की हिम्मत है तो कर लो अपने मन की, फिर तो भगवान भी आपकी मदद नहीं कर सकता।>
 
5. 'मुझे तुम्हारी ये बात नहीं अच्छी लगती' ऐसा बोलना मतलब अपने कपड़ों में खुद आग लगाने से भी ज्यादा खतरनाक है। हमेशा यही बोलें कि तुम हमेशा सही हों। जैसे सूरज सिर्फ पूरब से ही निकल सकता है, वैसे तुम हमेशा सही हो सकती हो।
 
6. वो बाहर चल रही हो और मैकअप अच्छा न हो तब तो भाई आपके ही हाथ में है उनका गुस्सा, चाहे वे कैसी भी लग रही हों। उन्हें यही बोलें कि वे एकदम परी जैसी लग रही हैं। अगर आपने ये बोल दिया कि मैकअप खराब है या कपड़े, तो फिर सोच लो उस दिन की बजाए 'अगले दिन' आप पार्टी में पहुंचोगे।
 
7. शादी के बाद दोस्तों के साथ घूमने पर जब बीवी को गुस्सा आ जाए, तो जरा उसे भी घुमाने ले जाएं, भले ही शॉपिंग मॉल में आपको उनके पीछे घूमना पड़े। नहीं तो आपका 'दिमाग' घूम जाना है।
 
8. अपनी बीवी को इम्प्रेस करने के लिए उसके साथ टिपटॉप बनकर घूमने जाएं, उनके लिए धन के देवता बन जाएं, मतलब शॉपिंग, घुमाना-फिराना, फिल्म दिखाना, बच्चों के स्कूल के सारे काम करना, मायके लेकर जाना। बस इतना कर लिया मतलब 'गंगा स्नान' करके आ गए।
 
9. उनके साथ होते हुए फोन पर व्हाट्सअप और फेसबुक पर अपना एंटरटेनमेंट करने की बजाए सिर्फ उसे वक्त दें, नहीं तो आपका एंटरटेनमेंट हो सकता है। वैसे टाइम पर फोन का बिल भरना न भूलें, ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
 
10. मॉल में शॉपिंग करते समय या पार्टी में दूसरी लड़कियों की तारीफ भूलकर भी न करें। पत्नी के सामने दूसरी औरत की तारीफ करना मतलब बिना प्रशिक्षण आपने उस खतरनाक खेल में हिस्सा ले लिया है, जिसका नाम तो सुना ही होगा 'मौत का कुआं'। इससे अच्छा है कि उनकी तारीफ में एक गाना ही गा दें-
 
'तारीफ करूं क्या उसकी, जिसने तुझे बनाया...।'
 
 
 
 
 
 
 
 

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :