अब डिजिटल, स्मार्ट कन्डोम भी

Last Updated: बुधवार, 7 फ़रवरी 2018 (14:51 IST)

एटलांटा। टेक्नोलॉजी के इस युग में लेटेस्ट गैजेट्स और नई तकनीक ने हमारी जिन्दगी को बेहद आसान बना दिया है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि टेक्नोलॉजी के इस दौर में सेफ लिए प्रयोग होने वाला कंडोम भी हो गया है। भविष्य में हमारे अन्य गैजेट्स की तरह कंडोम भी पहले से ज्यादा 'स्मार्ट' हो जाएगा। जानें आखिर कैसे हो सकते हैं फ्यूचर के कन्डोम?
सेफ सेक्स लिए प्रयोग होने वाला कंडोम भी हमारे अन्य गैजेट्स की तरह पहले से ज्यादा 'स्मार्ट' हो जाएगा। जॉर्जिया के टेक स्टूडेंट ने मिलकर 'Electric Eel' नाम से एक स्मार्ट कन्डोम बनाया है। यह एक ओपन सोर्स डिजिटल कन्डोम है, जिसमें इलेक्ट्रोड के साथ छोटे सर्किट का प्रयोग किया गया है।

स्मार्ट कन्डोम में बनाए गए इस छोटे से सर्किट के जरिए डिजिटल वाइब्रेशन प्रोड्यूस की जाएंगी जिससे उपयोग करने वाले के आनंद में बढ़ोत्तरी होगी। इस स्मार्ट डिजिटल कन्डोम में करंट सप्लाई को एक माइक्रोकंट्रोलर के जरिए मैनेज किया जाता है, जिसे यूजर मोबाइल डिवाइस या इन्टरनेट एपीआई की मदद से ऑपरेट कर सकते हैं।
मुख्यरूप से कन्डोम का इस्तेमाल सेफ सेक्स के लिए किया जाता है। शोध में तैयार हुए इस स्मार्ट कन्डोम के अपग्रेड वर्जन को STD के लिहाज से सुरक्षित बनाया जाएगा। इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि निकट भविष्य में स्मार्ट, डिजिटल के बहुत सारे संस्करण बाजार में आ जाएंगे।

विज्ञापन

और भी पढ़ें :