जब किसी खास में दिखने लगें ये संकेत, तो समझ लें कि रिश्ते में धोखे ने बना ली है जगह

जब एक लड़का व पुरुष अपनी प्रेमिका व पत्नी को धोखा दे रहा होता है, तब उसका व्यवहार पहले जैसा नहीं रह जाता। पुरुषों के तौर-तरीकों में पहले की तुलना में काफी बदलाव नजर आते हैं। बस, जरूरत है तो इस बदलते व्यवहार को समझकर इस पर थोड़ा ध्यान देने की। कुछ ऐसे सामान्य संकेत होते हैं, जो आमतौर पर धोखा देने वाले लोगों में पाए जाते हैं। आइए, आपको इन्हीं संकेतों के बारे में बताते हैं-
1. जब आपका साथी आपसे छोटी-छोटी बातों पर व कई बार बिना बात पर ही लड़ाई करने लगे तो सतर्क हो जाएं।

2. जब आपका साथी झगड़ों को खत्म करके दोबारा एक होने में बहुत ज्यादा समय लेने लगे या कई बार छोटी सी बात पर महीनों तक बातचीत बंद कर दे, तो यह संकेत हो सकता है कि वह आपको धोखा दे रहा हो और आपसे रिश्ता खत्म करना चाहता हो।

3. जब वह आपसे भावनात्मक रूप से दूरी बना ले। आपको उसकी भावनात्मक स्तर पर जरूरत होने पर भी वह आपके लिए उपलब्ध न हो। ऐसा अक्‍सर तब होता है, जब वह किसी और से भावनात्मक रूप से जुड़ चुका होता है।
4. कुछ पुरुष इसके विपरीत भावनात्मक रूप से ज्यादा ध्यान देने लगते हैं, आप समझ नहीं पाएंगी कि वे जरूरत से अधिक अच्छे क्यों बन रहे हैं, हो सकता है कि ऐसा वे अपनी गलतियां छुपाने के लिए कर रहे हों, जिससे कि आपको उनसे कोई शिकायत न हो और आपका ध्यान उनकी अन्य गतिविधियों से हट जाए।

5. धोखा देते समय अक्‍सर लोग अपने साथी से बातचीत करना कम कर देते हैं, जिससे कि उनके मुंह से कुछ ऐसी बात न निकल जाए जो आपको शंका पैदा करे। अब उन्हें पहले की तरह आपसे बात करने में ज़्यादा रु‍चि भी नहीं होती, साथ ही वे आपसे छोटी-मोटी रोजमर्रा की बातें भी छुपाने लगते हैं।

6. धोखा देते हुए अक्‍सर लोग अपने प्रेमी-प्रमिका के हसीन ख्यालों में किसी भी वक्त खो जाते हैं। ऐसे में आप ध्यान दें कि क्या वे ज्यादा शून्यचित्‍त रहने लगे हैं और आप जो बोल रही हैं, उस पर उनका ध्यान ही नहीं है?

7. जब वे वैवाहिक संबंधों में भी आपसे दूरी बना लें। ऐसा अक्‍सर तब होता है जब वे किसी और को चाहने लगते हैं।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :